पाकिस्तान में चुनाव के दिन भी आतंकवादी हमला, चार पुलिसकर्मियों की मौत; इलेक्शन ड्यूटी पर थे तैनात

मतदान के मद्देनजर आज पाकिस्तान में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। मतदान पूरा होने के तत्काल बाद मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।


पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान जारी है। गुरुवार सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हुई, जोकि शाम पांच बजे तक जारी रहने वाली है। वोटिंग के बीच हुए एक आतंकवादी हमले में चार पुलिसकर्मियों की जान चली गई। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, उत्तरपश्चिम पाकिस्तान में आतंकवादी हमले में चुनावी ड्यूटी पर तैनात चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। इससे पहले, चुनाव से ठीक एक दिन पहले भी बलूचिस्तान प्रांत में चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर दो बम विस्फोट किए गए थे, जिसमें कम-से-कम 30 लोग मारे गए और 30 अन्य घायल हो गए।

मतदान के बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं। माना जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आ सकती है क्योंकि उसे सेना का समर्थन प्राप्त है। देशभर के कुल 12,85,85,760 मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान के मद्देनजर आज देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। मतदान पूरा होने के तत्काल बाद मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

इस बीच, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने कहा कि पाकिस्तान में बिगड़ते सुरक्षा हालात के कारण मोबाइल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि उसने ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात’ के मद्देनजर ‘देश भर में मोबाइल सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने’ का निर्णय लिया है। ऐसी खबरें भी हैं कि कराची और पेशावर सहित कुछ शहरों में फोन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा ने इंटरनेट और सेलुलर सेवाओं के प्रभावित होने पर कहा कि ईसीपी सेवाएं पुन: शुरू करने के लिए मंत्रालय से नहीं कहेगा।

चुनाव से एक दिन पहले हुए दो बम धमाके
पाकिस्तान में बुधवार को भी दो बम धमाके हुए थे। पहली घटना में, पिशिन जिले में निर्दलीय उम्मीदवार असफंदयार खान काकड़ के कार्यालय के बाहर एक भीषण विस्फोट में 20 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए। एक घंटे से भी कम समय के बाद, किला अब्दुल्ला क्षेत्र में जमीयत उलेमा इस्लाम (जेयूआई) के चुनाव कार्यालय के बाहर एक और बम विस्फोट हुआ, जिसमें 10 लोगों की जान चली गई और 22 अन्य घायल हो गए। दोनों विस्फोटों की जिम्मेदारी किसी समूह या व्यक्ति ने नहीं ली है। बलूचिस्तान के पंजगुर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अब्दुल्ला जहरी ने बताया कि उम्मीदवार असफंदयार खान काकड़ के चुनाव कार्यालय के बाहर एक बैग में बम रखा गया था जिसमें ‘टाइमर’ लगा था। उन्होंने कहा, ”कुछ घायलों की हालत गंभीर है और उन्हें इलाज के लिए क्वेटा ले जाया गया है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *