पाकिस्तान में भारत ने मरवाए 20 आतंकी? राजनाथ सिंह की दो टूक- घुसकर मारेंगे

ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत ने पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान में 20 आतंकियों की हत्या करवाई है। भारत की खुफिया एजेंसी रॉ ने विदेशी धरती पर रह रहे आतंकियों को खत्म करने की रणनीति बनाई है। हालांकि, भारत सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है, लेकिन जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस पर सवाल किया गया तो उन्होंने दो टूक कहा कि कोई भी आतंकी भागकर पाकिस्तान में जाएगा तो उसे घुसकर मारेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से ‘द गार्जियन’ की उस रिपोर्ट के बारे में पूछा गया, जिसमें भारत द्वारा पाक में 20 लोगों को मरवाने का दावा किया गया है। इस सवाल पर राजनाथ सिंह ने जवाब दिया, ”हमारे पड़ोसी देश से कोई भी आतंकी भारत को डिस्टर्ब करने की कोशिश करेगा या फिर आतंकी हरकत करेगा तो उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। यदि वह भागकर पाकिस्तान में जाएगा तो पाकिस्तान में घुसकर मारेंगे।”

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि पाकिस्तान भी भारत की ताकत को समझने लगा है। वैसे भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखना चाहता है। हमने कभी भी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया और न ही एक इंच जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की है। लेकिन भारत को बार-बार कोई आंख दिखाएगा या फिर आतंकी गतिविधियों को करेगा तो उसकी खैर नहीं है।

वहीं, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर राजनाथ सिंह ने साफ किया कि यह क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा। उन्होंने कहा, ”आश्वस्त रहें कि पीओके के लोग खुद मांग करेंगे कि वे भारत के साथ रहें। आपने देखा होगा कि वहां कुछ प्रदर्शन हुए थे, क्योंकि वे भारत में विलय करना चाहते हैं। अनुच्छेद-370 हटने के बाद कश्मीर में हालात सामान्य हो गए हैं और विकास में तेजी आई है।”

बता दें कि खुफिया अधिकारियों ने ‘द गार्जियन’ को बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने पड़ोसी पाकिस्तान में व्यक्तियों की हत्या का आदेश दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ), एक एजेंसी जिसे सीधे पीएम मोदी के कार्यालय द्वारा नियंत्रित किया जाता है, ने विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने की रणनीति अपनाई थी।

विदेशी खुफिया एजेंसी ने कथित तौर पर 2019 के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक साहसी दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में विदेश में हत्याएं करवाईं। पाकिस्तान तीसरा देश है, जिसको लेकर ऐसा दावा किया गया है। इससे पहले कनाडा और अमेरिका ने भी अपनी धरती पर भारत द्वारा लोगों की हत्या करने का आरोप लगाया है। हालांकि, भारतीय विदेश मंत्रालय ने इन सभी आरोपों का खंडन करते हुए इन्हें झूठा और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार करार दिया। भारत सरकार के अधिकारियों ने इनमें से किसी भी हत्या में शामिल होने से लगातार इनकार किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अन्य देशों में लक्षित हत्याएं भारत सरकार की नीति नहीं है।