पानी की कमी से मर गई थी मछली, दिख रही थी बिल्कुल पत्थर, पानी डालते ही हुआ कुछ ऐसा, चौंक जाएंगे आप!

मछली जल की रानी है… जीवन उसका पानी है … ये तो आपने बचपन से ही सुना होगा. आमतौर पर होता भी ऐसा ही है कि मछली को अगर पानी से निकाल लिया जाए तो वो ज्यादा देर तक ज़िंदा नहीं रह पाती है. हालांकि आज हम आपको जिस मछली के बारे में बताने जा रहे हैं, वो ज़रा अलग ही है. उसे ज़िंदा रहने के लिए हर वक्त पानी की ज़रूरत नहीं होती है. जहां मछलियों की मौत पानी के बाहर हो जाती है, वहीं आज हम आपको जिस मछली के बारे में बताने जा रहे हैं, वो बिना पानी के सालों तक रह जाती है. हम बात कर रहे हैं प्लेक्स (Plecos) और लंगफिश (Lungfish) की. मछलियों की ये दो प्रजातियां बिल्कुल ही अलग होती हैं. दोनों कई महीनों और सालों तक बिना पानी के जिंदा रह लेती हैं. ये खुद को ऐसा बना लेती हैं कि कोई इनके ज़िंदा होने की कल्पना भी नहीं कर सकता है.

सूखकर लकड़ी जैसी हो जाती है मछली
इस अनोखी मछली का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद कई लोगों को तो यकीन ही नहीं हुआ कि ये असली है. दरअसल वीडियो में एक सकरमाउथ कैटफिश नजर आई. ये कॉमन प्लेको फिश है. इस मछली को बिना पानी के जिंदा रहने की कला में महारत हासिल है. इन मछलियों की खासियत है कि पानी की किल्लत होने पर हाइबरनेशन में चली जाती हैं. ये पानी के बिना खुद को सुखाकर पत्थर जैसा कर लेती हैं, लेकिन पानी मिलते ही एक्टिव हो जाती हैं.

हाइबरनेशन मोड में जाती है मछलियां
इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर gnoledgeofficial नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो को करोड़ों लोगों ने देखा है, जबकि लाखों लोगों ने पसंद किया है. ये मछलियां जहां पानी की कमी हो जाती है वहीं पाई जाती हैं. जब तक पानी मौजूद होता है ये आम मछलियों की तरह ही तैरती हैं. अफ्रीकन लंगफिश बिना पानी के चार साल तक जिंदा रह सकती है. लोग इस वीडियो को देखकर चकित हो गए.