पुरुष के लिए जरूरी खबर

छाती में ये 4 संकेत ब्रेस्ट कैंसर की ओर है इशारा, तुरंत उठाएं ये कदम


Early Sign and Symptoms of Male Breast Cancer: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 2020 में करीब 1 करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. यानी हर 6 में से एक मौत दुनिया में कैंसर के कारण हो रही है. कैंसर में सबसे ज्यादा मौतें ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती है. यह मान लिया जाता है कि ब्रेस्ट कैंसर से महिलाओं की ही मौत ज्यादा होती है. यदि आप भी ऐसा सोच रहे हैं कि ब्रेस्ट कैंसर से सिर्फ महिलाओं की मौत होती है, तो आप गलत है. ऐसे में, पुरुषों को खासतौर पर सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी पुरुषों को भी होती है.

हाल ही टीओआईकी एक खबर के मुताबिक पटना के 60 साल के श्याम सुंदर को छाती में निपल के आसपास गांठ दिखाई दिया. उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी होती है. लेकिन जब अस्पताल गया तो ब्रेस्ट कैंसर का नाम सुनकर वह दंग रह गया. हाल ही में राजधानी में एक सर्वे में भी हैरान करने वाली बात सामने आई. सर्वे में पाया गया कि 81 प्रतिशत पुरुषों को पता नहीं कि ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी पुरुषों को भी होती है. इसलिए हर पुरुष को सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर पुरुषों को भी हो सकता है. ऐसे में हम यहां ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के शरुआती लक्षण


1.सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक पुरुष के छाती में निपल में या निपल के आसपास गांठ या स्किन सख्त होने लगती है या सूजन होने लगती है.
2.मेल ब्रेस्ट के आसपास स्किन में रेडनेस या परतदार त्वचा दिखनी लगती है.
3.कभी-कभी निपल से डिस्चार्ज होने लगता है.
4.निपल के आसपास खिंचाव या दर्द महसूस होता है.

ये कदम उठाएं


ये सब लक्षण अन्य बीमारियों में भी हो सकते हैं. लेकिन अगर ये लक्षण दिखे तो नजरअंदाज नहीं करें क्योंकि शुरुआत में ब्रेस्ट कैंसर का इलाज हो जाता है. इसलिए यदि ये लक्षण दिखें तो तुरंत कदम उठाएं और डॉक्टर के पास जाएं.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा किन लोगों में ज्यादा


1. जो लोग 50 साल से ज्यादा की उम्र के हैं, उन्हें मेल ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा है.
2. जिन लोगों के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास है, उन्हें खतरा ज्यादा है.
3. जिन पुरुषों ने रेडिएशन थेरेपी ली है, उन लोगों को भी खतरा है.
4.हार्मोन थेरेपी लेने वाले पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है.
5. जिन लोगों में चोट लगने पर या सूजन आने पर टेस्टिकल निकाल दिया जाता है उन पुरुषों को मेल ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा है.
6.ज्यादा मोटापा भी मेल ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है.
7.सिरोसिस जैसी लिवर की बीमारी में भी मेल ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *