बावल विकास रैली के राजनीति साइड इफेक्ट

दो दिल मिल रहे हैं मगर चुपके.. चुपके यह समय की नजाकत है, मजबूरी.. या  कुछ ओर..  

 

– माजरा एम्स पर ज्यादा नहीं बोले सीएम, राव ने दिखाई गंभीरता

–  किसान बिल वापसी लेकर किसी ने नहीं की कोई टिप्पणी

– राव- सीएम के बीच सेतू का काम कर रहे डॉ. बनवारीलाल

– पहले इतने कभी शांत नजर नहीं आते थे राव

  रणघोष खास. सुभाष चौधरी

बावल में शुक्रवार भाजपा सरकार की हुई विकास रैली में विकास परियोजनाओं का पिटारा खोला गया जिसमें आधी का उद्घाटन किया गया ओर कुछ नई का शिलान्यास किया गया। रैली के राजनीति मायने निकाले जाए तो पहली बार बावल में भाजपा अपना असर कायम करने में कामयाब रही। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का अंदाज इतना शांत रहा कि भरोसा नहीं हो रहा था कि दो माह पहले झज्जर के पटौदा की शहीद सम्मान रैली में सरकार पर दहाड़ने वाला यह दिग्गज नेता अचानक इतना ठंडा क्यों हैं। इसके दो ही कारण हो सकते हैं। पहला हाईकमान ने सीएम मनोहरलाल एवं राव इंद्रजीत सिंह के बीच मतभेद- मनभेद को काफी हद तक दूर कर दिया है। दूसरा मौजूदा राजनीति हालात में राव इंद्रजीत सिंह ने अपनी मन की बात में जो मैसेज हाईकमान को देना था वह दे चुके हैं। राव को पता है कि चुनाव अभी दूर है। रैली से तीन घंटे पहले तक सीएम मनोहरलाल ने आयोजक डॉ. बनवारीलाल से इस बात की तसल्ली भी की कि राव इंद्रजीत जनसभा में आ रहे हैं या नहीं। यानि अगर सीएम मनोहरलाल एवं राव इंद्रजीत सिंह आने वाले दिनों में एक सुर में नजर आते हैं तो राव विरोधियों के लिए यह एक नई चुनौती होगी। जहां तक केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की बात है। उनका कद और कार्य करने की शैली इस तरह की राजनीति के दायरे से काफी दूर है।

 माजरा एम्स पर ज्यादा नहीं बोले सीएम, राव ने दिखाई गंभीरता

  गांव माजरा में बनने वाले एम्स को लेकर काफी हद तक तस्वीर साफ हो गई हैं। आमतौर पर इस तरह की परियोजनाओं के जमीन पर उतरने से लेकर बनने तक नेता श्रेय लेने में पीछे नहीं हटते। रैली में राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने इस परियोजना को लेकर जो गंभीरता दिखाई है वे सराहनीय है। अब वे चाहते हैं कि सीएम के साथ जल्द ही पीएम से मिलकर दो- तीन माह में इसका शिलान्यास करा दिया जाए। इस पर सीएम ने अपने भाषण में जवाब दिया कि वे खुश है कि एम्स बनने जा रहा है।

  किसान बिल वापसी लेकर किसी ने नहीं की कोई टिप्पणी

जनसभा में मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने अपने पूरे भाषण में किसान आंदोलन एवं बिल वापसी को लेकर एक शब्द भी नहीं बोला। राव इंद्रजीत सिंह ने सिर्फ इतना कहा कि शाहॅजहापुर बार्डर पर धरने पर बैठे किसानों की वजह से आस पास गांवों के किसानों की सड़कें भारी वाहनों के चलते जर्जर हो चुकी हैं। सरकार अपने स्तर पर उनकी मरम्मत कराए। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने अपने अंदाज में जरूर विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पर फसलों के भावों को लेकर हमला करने वाले कांग्रेसी प्रदेश की जनता को यह भी बताए कि पंजाब- राजस्थान में उनकी सरकार किसानों को किस फसल पर क्या भाव दे रही है। उन्होंने कहा कि इतिहास उठा लिजिए पिछले 7 सालों में पीएम मोदी  ने किसानों को जो सम्मान दिया है वह आजाद हिंदुस्तान में किसी ने नहीं दिया। स्वामीनाथन की रिपोर्ट कांग्रेस सरकार में तैयार हुई थी। अगर कांग्रेसी इतने ही हितैषी है तो उन्होंने अपने कार्यकाल में इसे लागू क्यों नहीं करवाया। धनखड़ ने राव इंद्रजीत सिंह की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले यह कहा जाता था कि राव आया भाव आया। आज राव भी हमारे साथ है और भाव भी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार की बीमारी को छिपाया है ओर हमारी सरकार ने उसका इलाज किया है।

राव- सीएम के बीच सेतू का काम कर रहे डॉ. बनवारीलाल

IMG-20211126-WA0027

 इस जनसभा के बहाने राज्य के कैबिनेट मंत्री डॉ. बनवारीलाल सीएम मनोहरलाल एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के बीच संतुलन कायम करने में सेतू का काम कर गए। यह डॉ. बनवारीलाल के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। ऐसे में आने वाले दिनों में मंत्री मंडल फेरबदल की संभावनाओं की स्थिति में डॉ. बनवारीलाल मजबूत स्थिति में नजर आ रहे हैं।

 पहले इतने कभी शांत नजर नहीं आते थे राव

 जनसभा में राव इंद्रजीत सिंह का भाषण एवं उनके चेहरे के भाव बहुत कुछ बयां कर रहे थे। राव आमतौर पर जनसभाओं में इस तरह के अंदाज में कभी नजर नहीं आए वो भी अपने गृह क्षेत्र में। बावल विधानसभा उनकी मजबूत हैसियत वाला क्षेत्र है जिसने हमेशा राव की राजनीति को कभी कमजोर नहीं होने दिया। ऐसा भी नहीं है कि राव पर बढ़ती उम्र का असर नजर आ रहा है। इतना जरूर है कि वे मौजूदा हालात में खुद को बदलकर ही अपनी राजनीति की दिशा को आगे बढ़ा रहे हैं। सर वापस करो न्यूज 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *