भारत की ये है सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन

5 घंटे में तय करती है 46 किमी, लोगों का है पसंदीदा ट्रेन

भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है. इसके साथ ही भारतीय रेलवे कुछ हाई-स्पीड ट्रेनों जैसे वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस के लिए भी प्रसिद्ध है. इनमें से किसी भी ट्रेन में यात्रा करना रोमांचकारी अनुभव रहता है. लेकिन हममें से कितने लोगों को भारत की सबसे धीमी ट्रेन में यात्रा करने का अनुभव है?

सबसे धीमी ट्रेन? जी हां, भारत में एक ऐसी ट्रेन है जो औसतन 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. यह ट्रेन मेट्टुपालयम ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन  है. मेट्टुपालयम और ऊटी के बीच की दूरी 46 किलोमीटर है. ट्रेन की यात्रा मेट्टुपलयम रेलवे  स्टेशन से शुरू होती है और ऊटी स्टेशन पर समाप्त होती है. रास्ते में यह केलर, कुन्नूर, वेलिंगटन, लवडेल और ऊटाकामुंड स्टेशनों जैसे पांच स्टेशनों से होकर गुजरती है. और इस ट्रेन को यह दूरी तय करने में लगभग पांच घंटे लगते हैं. यह ट्रेन 10 किमी प्रति घंटे की औसत स्पीड से चलती है, जो भारत की सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग 16 गुना धीमी है.

विशेष रूप से जुलाई 2005 में यूनेस्को द्वारा दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के विस्तार के रूप में ट्रेन को विश्व विरासत स्थल के रूप में नामित किया गया था.

One thought on “भारत की ये है सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन

  1. I don’t think the title of your article matches the content lol. Just kidding, mainly because I had some doubts after reading the article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *