मकर संक्रांति पर बन रहा अमृत योग, 12 राशिवालों को दिलाएगा ये बड़े लाभ, सूर्य देव होंगे उत्तरायण

मकर संक्रांति 15 जनवरी सोमवार को है. उस दिन शतभिषा नक्षत्र और अमृत योग है. मकर संक्रांति पुण्यकाल पौष शुक्ल चतुर्थी तिथि को प्रातः 09:29 बजे तक है, उसके बाद से पंचमी तिथि लग जाएगी. महर्षि पाराशर ज्योतिष संस्थान ट्रस्ट के ज्योतिषाचार्य पं. राकेश पांडेय बताते हैं कि 15 जनवरी को 08:42 एएम पर सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इस वजह से मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. मकर संक्रां​ति को खिचड़ी भी कहा जाता है. इस दिन सूर्य देव उत्तरायण होंगे. सूर्य जब मकर रेखा से उत्तर कर्क रेखा की ओर जाता है तो वह उत्तरायण कहलाता है, सूर्य जब कर्क रेखा से दक्षिणी की ओर जाता है तो उसे दक्षिणायन कहा जाता है. उत्तरायण में दिन बड़े होंगे और दक्षिणायन में दिन छोटे होंगे.

मकर संक्रांति: सूर्य होंगे उत्तरायण

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव उत्तरायण होते हैं. उत्तरायण को देवताओं का दिन और दक्षिणायन को रात्रि कहते हैं. वैदिक मान्यता के अनुसार, उत्तरायण को देवयान और दक्षिणायन को पितृयान कहते हैं. मान्यता है कि मकर सक्रांति को होने वाले यज्ञ, हवन आदि में डाली जाने वाली सामग्री अंश को ग्रहण करने के लिए देवतागण धरती पर आते हैं. इसी मार्ग से पुण्यात्माएं शरीर छोड़कर स्वर्गादि अन्य लोकों में प्रवेश करती हैं, इस वजह से यह आलोक का अवसर भी है.

मकर संक्रांति दान का मिलेगा 100 गुना फल
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन दान, जप और धार्मिक अनुष्ठानों का विशेष महत्व है. इस दिन जो भी व्यक्ति दान करता है, उसे पुनर्जन्म मेंं 100 गुना फल प्राप्त होता है.

मकर संक्रांति पर तिल का महत्व

1. सर्दी से बचने के लिए तिल, तेल और तूल का महत्व है.
2. पानी में तिल डालकर स्नान, तिल के उबटन, तिल-हवन, तिल-भोजन तथा तिल-दान करने से पाप का नाश होता है.
3. इस वजह से मकर संक्रांति पर तिल और गुड से बने लड्डू खाने और दान देने का महत्व है.
4. इस दिन खिचड़ी खाते हैं और खिचड़ी-तिल का दान करते हैं.

मकर संक्रांति 2024: 12 राशियों को होगा लाभ

मेष और वृश्चिक: इन दोनों ही राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन भूमि का सुख प्राप्त कर सकते हैं.

वृष और तुला: मकर संक्रांति के दिन आपकी राशि के जातकों के लिए वाहन और भवन का योग बन रहा है. हो सकता है कि इस दिन आप आपने लिए नई गाड़ी और मकान खरीद सकते हैं.

मिथुन और कन्या: मकर संक्रांति का पर्व आप दोनों ही राशि के लोगों को धन लाभ कराता सकता है. इससे आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.

कर्क: आपकी राशि के लोगों का स्वामी चंद्रमा है. मकर संक्रांति के दिन बिजनेस से जुड़े जातकों को लाभ होगा. आपके अटके हुए काम सफल होंगे.

सिंह: आपकी राशि के स्वामी सूर्य देव हैं. मकर संक्रांति के दिन आपको वाहन सुख की प्राप्ति होगी और आपको राजनैतिक लाभ मिल सकता है.

मकर और कुंभ: मकर संक्रांति आपके लिए सफलता का दिन होगा. आपके रुके हुए कार्य त्वरित ढ़ग से आगे बढ़ेंगे.

धनु और मीन: मकर संक्रांति को इन दोनों राशि के लोगों के पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *