माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से 12 लोगों की मौत, 20

 रणघोष अपडेट. जम्मू कश्मीर 

जम्मू-कश्मीर में नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत होने की खबर है। वहीं, 20 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। फिलहाल राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है। भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई। अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई। वरिष्ठ अधिकारी और धर्मस्थल बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर हैं।स्थानीय प्रशासन द्वारा लगातार घायलों को रेस्क्यु किया जा रहा है। हालांकि घायलों की कुल संख्या के बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है।अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और उनके शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेज दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि बीस और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है।अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला था और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे। सोशल मीडिया पर भगदड़ के कुछ वीडियो जारी हुए हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान भगदड़ मच गई।  कटरा अस्पताल के बीआरओ डॉ गोपाल दत्त ने बताया है कि अभी तक हमारे पास 12 लोगों के मरने की जानकारी आई है। आधिकारिक आंकड़ा अभी नहीं बताया गया है। डॉ. गोपाल ने बताया कि घायलों को नारायण अस्पताल ले जाया जा रहा है। उनका उपचार चल रहा है। हताहतों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग शामिल हैं।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि मरने वाले लोग यूपी और हरियाणा के रहने वाले हैं।जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हैं। घटना लगभग 2:45 बजे हुई, और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार किसी बात पर कहासुनी के बाद भगदड़ मच गई जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया। जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

बहस के बाद हुई घटना

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने हादसे के बारे में कहा कि गेट नंबर 3 के पास कुछ युवकों में बहसबाजी हुई और उसके बाद भगदड़ मची। उन्होंने कहा कि प्रशासन के लोग वहां पर मौजूद थे लेकिन बहसबाजी और झड़प की वजह से यह हादसा हो गया।पुलिस ने भी कहा है कि बहसबाजी के बाद धक्का-मुक्की हुई और इसके बाद यह हादसा हुआ। मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे का एलान किया गया है। यह सवाल खड़ा होता है कि मंदिर प्राधिकरण के लोगों ने इतनी बड़ी संख्या में लोगों के इंतजाम के लिए जरूरी प्रबंध क्यों नहीं किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *