ये हैं दुनिया की 10 सबसे तेज ट्रेन, एक तो पटरी पर नहीं हवा में है चलती, 2 घंटे में दिल्ली-पटना, कितना है किराया?

Fastest Trains in the World: पिछले एक दशक में चीन ने रेल नेटवर्क के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की की है. चीन की शंघाई मैगलेव दुनिया की सबसे तेज ट्रेन है. इसकी अधिकतम ऑपरेटिंग स्पीड 460 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसके अलावा जापान, इटनी, फ्रांस, जर्मनी की ट्रेन भी फास्टेस्ट ट्रेन की सूची में शामिल हैं.

Shanghai Maglev – इसकी अधिकतम ऑपरेटिंग स्पीड 460 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह 30 किलोमीटर का सफर केवल 7 मिनट में पूरा कर लेती है. यह दुनिया की पहली ट्रेन के पारंपरिक पटरियों पर नहीं चलती. इसका परिचालन शक्तिशाली चुंबक के सहारे होता है. चीन ने अब 600 किलोमीटर प्रति घंटे वाली मैगलेव भी बना ली है. आम श्रेणी में इसकी वन वे टिकट 577 रुपये की है. वहीं वीआईपी सीट 1154 रुपये की है. यह ट्रेन 2 घंटे से थोड़े ज्यादा समय में दिल्ली से पटना पहुंचा सकती है. (Wikimedia Commons)

CR400 ‘Fuxing’- इस लिस्ट में दूसरी ट्रेन भी चीन की ही है. इसकी अधिकतम स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह यूरोप और जापान से आई टेक्नोलॉजी पर आधारित पिछली पीढ़ी की हाई स्पीड ट्रेन है. इसे 420 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर भी चलाया जा चुका है. (Wikimedia Commons)

ICE3 – जर्मनी की ट्रेन है. इसकी अधिकतम स्पीड 330 किलोमीटर प्रति घंटा है. हालांकि, यह स्पीड केवल उसी समय छूई जाती है जब ट्रेन लेट हो रही हो. आमतौर पर इसे 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही चलाते हैं. (Wikimedia Commons)

TGV – फ्रांस की इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा है. हालांकि, इस ट्रेन को 574 किलोमीटर प्रति घंटे तक ले जाया गया है. यह इसकी आम अधिकतम स्पीड से करीब दोगुना था. यह उपलब्धि ट्रेन ने 2007 में ही हासिल कर ली थी. फ्रांस के पास यूरोप का पहला डेडिकेटेड हाई-स्पीड रेल नेटवर्क है. (Wikimedia Commons)

JR East E5- जापान की इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड भी 320 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह ट्रेन हल्के एल्युमिनियम से बनी है जो इसकी स्पीड को तेज रखने में मदद करता है. स्लीपर वंदे भारत को एल्युमिनियम से ही बनाने की योजना है. (Wikimedia Commons)

‘Al Boraq’ – मोरक्को की इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन को अफ्रीका के इकलौते डेडिकेटेड हाई स्पीड रेल नेटवर्क पर चलाया जाता है. इसे फ्रांस की TGV के आधार पर ही बनाया गया है. (Wikimedia Commons)

AVE S-103 – यह स्पेन की ट्रेन है. इसकी अधिकतम स्पीड 310 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसका निर्माण भी टीजीवी टेक्नोलॉजी पर ही आधारित है. इस ट्रेन का परिचालन 1992 में शुरू हुआ था. इस ट्रेन को 350 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक चलाया जा सकता है. (Wikimedia Commons)

KTX – साउथ कोरिया की केटीएक्स इस सूची में आठवें नंबर पर है. यह 2004 से चल रही है और इसकी अधिकतम स्पीड 305 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसे जरुरत पड़वे पर 330 किलोमीटर प्रति घंटे तक ले जाया जा सकता है. (Wikimedia Commons)

Trenitalia ETR1000 – यह इटली की की ट्रेन है जिसकी अधिकतम स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसे 400 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है. इसका परिचालन 2017 से हो रहा है. यह ट्रेन 394 किलोमीटर प्रति घंटे तक एक बार पहुंच चुकी है. (Wikimedia Commons)

Haramain High Speed Railway – सऊदी अरब की इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह 450 किलोमीटर का सफर 2 घंटे में पूरा कर देती है. ये स्पेन की टाल्गो ट्रेन्स हैं जिन्हें खासतौर पर 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान में ऑपरेट करने के लिए खासतौर पर बनाया गया है. (Wikimedia Commons)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *