राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पहले सत्र के लिए प्रवेश आरम्भ

खंड का राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहला सीबीएसई का होगा


3 ateli-1

खंड के एक मात्र राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंडी अटेली व खंड के 5 प्राईमरी स्कूल में नये सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। विद्यालय में 10 मार्च तक प्रवेश प्रक्रिया जारी रहेगी। मॉडल संस्कृति स्कूल अंग्रेजी माध्यम होने के साथ ये सीबीएसई बोर्ड से संबंध होने के साथ इन स्कूलों में सीमित सीटे हैं।
प्राचार्य राकेश कुमार ने बताया कि मॉडल संस्कृति स्कूल में प्रवेश के लिए  तैयारिया प्रांरभ कर दी हैं। स्कूल की विशेषताओं व मॉडल संस्कृति स्कूल दूसरे स्कूल से यूनिक व विशेष होने के बारे में आमजन को जानकारी दी जा रही हैं। अटेली खंड में राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल अटेली, राजकीय कन्या प्राथमिक स्कूल अटेली मंडी, राजकीय कन्या प्राथमिक स्कूल सिलारपुर, राजकीय कन्या प्राथमिक स्कूल नसीबपुर और राजकीय प्राथमिक स्कूल खोड़ सीबीएसई से जुड़ चुके हैं। इन सभी विद्यालयों में दी जाने वाली शिक्षा सीबीएसई पद्धति पर आधारित होगी तथा शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी माध्यम के साथ स्कूलों में सह-शिक्षा होगी। अटेली कलस्टर के सहायक ब्लॉक संसाधन समन्वयक रमेश गोयल ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से जुड़े अटेली खंड के पांच सरकारी मॉडल संस्कृति विद्यालयों में विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है । इन स्कूलों में दाखिले हेतु रजिस्ट्रेशन प्रकिया शुरू कर गयी हैं। जो विद्यार्थी स्कूल में प्रवेश लेना चाहता हैं उसे 10 अप्रैल तक अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के बाद दाखिला देने का निर्णय प्रवेश कमेटी द्वारा लिया जायेग। आवश्यक होने पर पंजीकृत  विद्यार्थियों को टेस्ट प्रक्रिया से गुजरना होगा। टेस्ट पास करने वाले विद्यार्थियों को यहां पर दाखिला दिया जाएगा । राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अटेली में में सीबीएसई पैट्रन पर संसाधन जुटाए जा रहे हैं। कंप्यूटर व टैब से सुसज्जित स्मार्ट क्लास रूम बनाए जा चुके हैं, अध्यापक स्मार्ट बोर्ड पर विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इस विद्यालय में सीबीएसई से जुडऩे के बाद स्कूल में एक-एक कर संसाधन जुटाए जा रहे हैं। स्कूल में दो लैब बनाई गई हैं, जिन्हें स्मार्ट क्लास रूम भी कहा जा सकता है। एक क्लास रूम में 20 कंप्यूटर रखे गए हैं तथा दूसरे में 20 टैब के माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी । इसके अलावा यहाँ पर गणित लैब, विज्ञान लैब, बायोड लैब भी बनाई जा चुकी हैं। साथ ही एक आइटी लैब के अलावा क्लास रूम में स्मार्ट बोर्ड भी लगाए गए हैं।
आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज -1.जन्म प्रमाण पत्र, 2. रिहायश का प्रमाण पत्र :- आधार कार्ड/परिवार पहचान पत्र 3. स्कूल छोडऩे का प्रमाण पत्र (यदि विद्यार्थी ने पहले किसी विद्यालय में प्रवेश ले रखा हैं ) 4.आरक्षित श्रेणी का प्रमाण पत्र 7 यदि आरक्षित सीटों के लिए समुचित मात्रा में आवेदन नही आते हैं तो इन सीटों को समान्य श्रेणी से भरा जायेगा।
वर्जन- बीईईओं मदनलाल भाटिया ने बताया कि जिले के सभी 5 ब्लॉको में एक सीनियर सेकेंडरी व निर्धारित प्राईमरी स्कूलों मॉडल संस्कृति स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। इन स्कूलों में में अनुसूचित जाती, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग विद्यार्थी और ईडबल्यूएस वद्यार्थियों को दाखिला प्रक्रिया में सरकारी नियमानुसार आरक्षण का लाभ दिया जायेगा। विद्यालय में 50 प्रतिशत सीट इसी विद्यालय में हिंदी माध्यम से पढ़ रहे उन विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होगी जो अपनी आगामी शिक्षा अंग्रेजी माध्यम से पूरी करना चाहते हैं। इनमें पहली से 5 वी कक्षा तक 30, छठी से 8 वी के लिए 35, नौवी के 11 वी कक्षा के लिए 40विद्यार्थियों के लिए सीटे उपलब्ध कराई गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *