राम सेवकों के लिए स्मारक, मंदिर इन्फ्लुएंसर

अयोध्या में 2024 की तैयारी के लिए बीजेपी  ने ऐसे बिछाया है चौपड़


पार्टी नेताओं का कहना है कि दिल्ली में पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों की बैठक में मंदिर उद्घाटन को बड़ी सफलता बनाने और अगले दो महीनों के लिए अखिल भारतीय पहुंच की पूरी योजना पर चर्चा की गई.


 रणघोष अपडेट.शंकर अर्निमेष   साभार दि प्रिंट से 
भाजपा की योजना 2024 के आम चुनाव से पहले हर लोकसभा क्षेत्र में कम से कम 5,000 “मंदिर इन्फ्लुएंसर” की एक सेना बनाने की है, जो उन्हें अयोध्या राम मंदिर में पूजा करने और इसके निर्माण के लिए आंदोलन के इतिहास से परिचित कराएगी. मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है. एक बीजेपी नेता ने दिप्रिंट को बताया कि अयोध्या का दौरा करने के बाद अपने गांवों और कस्बों में लौटने पर, ये कार्यकर्ता, जिनके नाम पार्टी के विधायकों और सांसदों द्वारा तैयार किए जाएंगे, वे मंदिर के निर्माण और राम जन्मभूमि आंदोलन के पीछे की कहानी को आगे बढ़ाएंगे.इसके अलावा, सत्तारूढ़ दल की योजना 23 जनवरी से शुरू होने वाले अगले तीन महीनों में देश भर के 543 लोकसभा क्षेत्रों के कम से कम 2.5 करोड़ लोगों को ‘दर्शन’ की सुविधा प्रदान करने की है.
यह सभी महत्वपूर्ण आम चुनावों से पहले हिंदू वोटों को एकजुट करने की भाजपा की योजना का हिस्सा है.बीजेपी सांसद प्रदीप चौधरी ने दिप्रिंट को बताया, “राम मंदिर का उद्घाटन हिंदुओं के लिए कोई साधारण घटना नहीं है, क्योंकि ऐसी चीजे सैकड़ों और हजारों वर्षों में ही होती है. यह जीवन बदलने वाली घटना है और पार्टी लोगों को इसके धार्मिक महत्व के बारे में बताएगी. इसमें न केवल लोगों को हर गांव में समारोह आयोजित करने के लिए जागरूक किया जाएगा, बल्कि अयोध्या आने वाले लोग अपने अनुभव भी साझा करेंगे.”पिछले शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय पदाधिकारियों की बैठक में मंदिर उद्घाटन को बड़ी सफलता बनाने और संचार के सभी माध्यमों को तैनात करके, अगले दो महीनों के लिए देश भर में पहुंच बनाने की पूरी योजना पर चर्चा हुई.बीजेपी के बलरामपुर जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंह ने दिप्रिंट को बताया कि अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम के लिए मंदिर उद्घाटन के लिए आमंत्रित लोगों की सूची तैयार कर ली गई है. उन्होंने कहा, “बलरामपुर वह जिला है जहां पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1957 में अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ा था.”राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के सूत्रों के अनुसार, उद्घाटन समारोह के लिए सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित और मुकेश अंबानी सहित खेल, फिल्म और कॉर्पोरेट जगत की हस्तियों को आमंत्रित किया गया हैं.सूत्रों में से एक ने कहा, “लेकिन असली परीक्षा उद्घाटन समारोह में आम लोगों को शामिल करना है… इसके लिए, विहिप और आरएसएस जनवरी से 15 दिनों के लिए घर-घर जाकर अभियान चला रहे हैं, ताकि लोगों को 22 जनवरी को अपने मंदिरों में ‘दीये’ जलाकर और ‘भजन (भक्ति गीत)’ आयोजित करके राम मंदिर उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित किया जाए. दोनों संगठनों ने 10 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *