राशन कार्ड को नहीं कराया आधार से लिंक… तो न हों परेशान, सरकार ने दी इतनी मोहलत

जितेंद्र झा/लखीसराय. अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड से आधार को लिंक नहीं कराया है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. भारत सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ा कर 30 सितंबर, 2023 कर दी है. पूर्व में यह समय सीमा 30 जून तक ही निर्धारित थी. अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता घरेलू योजना के तहत लाभ लेने वालों के लिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. सफेद कार्ड रखने वालों को पहले अपना राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन करना होगा और उसके बाद ही इसे आधार कार्ड से जोड़ा जा सकेगा.

केंद्र सरकार जब से वन नेशन, वन राशन कार्ड पॉलिसी लेकर आई है तब से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने पर जोर दे रही है. इसका मुख्य उद्देश्य राशन कार्ड को लेकर हो रही गड़बड़ी को रोकना है. कई लोग ऐसे हैं जो इस कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं. वो अलग-अलग जगहों पर दो-तीन राशन कार्ड बनवा लेते हैं.

राशन कार्ड को आधार से लिंक करना भी आसान है. आप food.wb.gov.in वेबसाइट पर विजिट कर दोनों (राशन कार्ड और आधार कार्ड) को लिंक कर सकते हैं. सरकार बीपीएल परिवार को राशन कार्ड के जरिए सस्ते में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत चलने वाली राशन की दुकानों से अनाज और केरोसीन ऑयल देती है. इनका लाभ उनको अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने में मिलता है.

ऐसे करें राशन कार्ड को आधार से लिंक

राशन कोर्ड को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको food.wb.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आधार नंबर और राशन कार्ड की संख्या और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अंकित करना होगा. इसके बाद जारी रखें बटन को क्लिक करें. यहां आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को अंकित करने के बाद राशन और आधार कार्ड लिंक पर क्लिक करें. इस प्रक्रिया के बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा.

2 thoughts on “राशन कार्ड को नहीं कराया आधार से लिंक… तो न हों परेशान, सरकार ने दी इतनी मोहलत

  1. Wow, fantastic blog layout! How long have you ever been running a blog for?
    you make running a blog look easy. The total look of your site is excellent, as neatly as the content material!
    You can see similar here sklep

  2. Hi! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine
    Optimization? I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Appreciate it!
    You can read similar text here: GSA List

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *