राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की चुनाव अधिकारियों ने ली तलाशी, केरल होना था रवाना

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए तमिलनाडु पहुंचे हैं। खबर है कि यहां चुनाव अधिकारियों ने उनके हेलीकॉप्टर की तलाशी ली है। फिलहाल, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। तमिलनाडु में कांग्रेस विपक्षी गठबंधन INDIA के साथी द्रविड़ मुन्नेत्र कझगम के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के अनुसार, राहुल के हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने सोमवार को चुनाव अधिकारी पहुंचे। खबर है कि उस दौरान राहुल जनसभा समेत अन्य चुनावी कार्यक्रमों के लिए वायनाड रवाना हो रहे थे। 2019 में रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीतने के बाद राहुल दोबारा वायनाड से चुनावी मैदान में हैं। हालांकि, अब तक अमेठी को लेकर स्थिति साफ नहीं है।

केरल में होगा प्रचार मुकाबला
केरल में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव-2024 के लिए विभन्नि राजनीतिक दलों के शीर्ष राष्ट्रीय नेता सोमवार से 20 संसदीय क्षेत्रों के लिए चुनाव प्रचार शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी ( माकपा) महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय कम्युनिसट पार्टी (भाकपा) महासचिव डी राजा सहित शीर्ष राष्ट्रीय नेता 15 अप्रैल से अपने उम्मीदवारों के लिए दूसरे चरण के प्रचार के लिए केरल पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री सोमवार को तिरुवनंतपुरम के कट्टकडा में केंद्रीय मंत्रियों राजीव चंद्रशेखरऔर वी मुरलीधरन के पक्ष में प्रचार के लिए दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे, जो क्रमश: तिरुवनंतपुरम और अत्तिंगल संसदीय क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। बाद में उनका त्रिशूर में एक जनसभा में शामिल होने का कार्यक्रम है। पलक्कड़ में 19 मार्च के बाद चुनाव प्रचार के लिए मोदी की यह केरल की छठी यात्रा होगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कन्नूर लोकसभा सीट से राष्ट्रवादी जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे सी रघुनाथ के पक्ष में प्रचार करने के लिए 17 अप्रैल को कन्नूर के मत्तानूर में एक जनसभा में शामिल होंगे।

गांधी, जो वायनाड लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के उम्मीदवार भी हैं, 16 अप्रैल को कलपेट्टा के मनंतवाडी के सुल्तान बाथरी में अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। वह 15 अप्रैल से अपने चार दिवसीय चुनावी अभियान के लिए केरल में डेरा डालेंगे। गांधी 15 अप्रैल को कोझिकोड में अपनी पहली चुनावी रैली करेंगे। बाद में, वह 17 से 18 अप्रैल तक कन्नूर, पलक्कड़ कोट्टायम, त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम और अलप्पुझा में चुनाव प्रचार में हस्सिा लेंगे।

कांग्रेस नेता एवं कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार 16 अप्रैल को तिरुवनंतपुरम, कन्नूर, वडकारा, कोझिकोड और मलप्पुरम में यूडीएफ उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे।

येचुरी 16 अप्रैल को वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार शुरू करेंगे।उनकी पहली जनसभा 16 अप्रैल को कासरगोड, कन्नूर में और 17 अप्रैल को वडकारा और कोझिकोड में और 18 अप्रैल को पलक्कड़ और अलाथुर में होनी है। केरल में उनका चुनाव अभियान 21 अप्रैल को समाप्त होगा।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य प्रकाश करात, बृंदा करात, तपन सेन और सुभाषिनी अली 15 से 22 अप्रैल तक चुनाव प्रचार रैलियां और जनसभाएं करेंगे। भाकपा महासचिव डी राजा अगले सप्ताह वायनाड निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार में शामिल होने के लिए केरल पहुंचेंगे, जहां उनकी पत्नी एनी राजा, गांधी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)