वाॅट्सऐप ने की बड़ी कार्रवाई, स्पैम और धोखाधड़ी से जुड़े 74 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बंद

वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने भारत में 74,52,500 वॉट्सऐप अकाउंट पर बैन लगा दिया है. कंपनी का कहना है कि यह ऐसे अकाउंट थे जो वॉट्सऐप की पॉलिसी का पालन नहीं कर रहे थे. बता दें कि देश भर में लाखों वॉट्सऐप यूजर्स को स्पैम और धोखाधड़ी से संबंधित कॉल्स आ रहे थे. कंपनी ने यूजर्स से मिले स्पैम रिपोर्ट और शिकायत के आधार पर कार्रवाई की है.

इनमें से करीब 25,00,000 वॉट्सऐप अकाउंट ऐसे थे जिन पर उपभोक्ताओं की शिकायत से पहले ही वॉट्सऐप ने कार्रवाई कर दी थी. 1 जून को प्रकाशित हुई वॉट्सऐप की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच इन तमाम वॉट्सऐप अकाउंट्स को बंद कर दिया गया है.
इस साल की सबसे बड़ी कार्रवाई
बता दें कि इसे वॉट्सऐप की तरफ से इस साल की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया जा रहा है. इससे पहले वॉट्सएप ने पिछले महीने यानी 1 मई को जारी की गई रिपोर्ट में यह जानकारी दी थी कि वॉट्सऐप ने मार्च के महीने में करीब 47 लाख अकाउंट को बंद किया है, जो नियमों का उल्लंघन कर रहे थे.
फेसबुक और इंस्टाग्राम से हटे करोड़ों कंटेंट
मेटा के सोशल मीडिया ऐप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी बड़ी कार्रवाई की गई है. मेटा ने कहा कि उसने भारत में अप्रैल में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 2.7 करोड़ से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 54 लाख से अधिक कंटेंट को हटा दिया है. 1 से 30 अप्रैल, 2023 के बीच, Facebook को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 8,470 रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमें से 2,225 मामलों को हल कर लिया गया है.

मेटा ने कहा, “हम कंटेंट (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट्स) की संख्या को मापते हैं. हम अपने मानकों के खिलाफ जाने के लिए कार्रवाई करते हैं. इस कार्रवाई में किसी कंटेंट के कुछ भाग को प्रतिबंधित करना या ऐसे आपत्तिजनक कंटेंट को पूरी तरह हटा देना को ज्यादातर यूजर्स को प्रभावित करता है, शामिल हो सकता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *