विद्यार्थियों को यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए

खान सर, ओझा सर से लेकर StudyIQ और Next IAS तक


 ऐसे यूपीएससी कोचिंग मार्केट में बढ़ रही है स्पर्धा


लगभग 11 लाख यूपीएससी उम्मीदवारों को हर साल एक कठिन एमसीक्यू-मल्टीपल कोचिंग क्वेचन का सामना करना पड़ता है.


रणघोष खास. दि प्रिंट से नूतन की रिपोर्ट


अखबारों के पहले पन्ने अब सिर्फ वॉशिंग मशीन, स्मार्ट टीवी, रेफ्रिजरेटर या फिर प्रोपर्टी के विज्ञापनों से भरे नहीं होते हैं. अब इनमें एक नई चीज जुड़ गई है जो है- यूपीएससी.


हर यूपीएससी एग्जाम सीज़न में, कोचिंग संस्थानों द्वारा पूरे पन्ने के समाचार पत्रों के विज्ञापनों में टॉपर्स की तस्वीरें होती हैं, जो ज्यादातर छात्रों को एक सिविल सेवक बनने का वादा करते हैं. शहर के होर्डिंग्स भी इन हाईपर अचीवर्स और टॉप स्कोरर्स के नाम चिल्ला-चिल्लाकर प्रचारित करते हैं. पिछले एक दशक में, यूपीएससी कोचिंग संस्थानों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है- अनअकेडमी से लेकर आईएएस नेक्स्ट से लेकर स्टडीआईक्यू तक.जब हरियाणा की 22 वर्षीय सोनिया दहिया ने अपने बचपन के यूपीएससी सपने के लिए एक कोचिंग संस्थान की तलाश शुरू की, तो वह विकल्प देखकर भौचक्की रह गईं. दहिया ने बताया, “ये सारे एड्स मुझे कन्फ्यूज़ कर रहे थे. अखबारों से लेकर सोशल मीडिया तक, ऐसे संस्थानों के लिए बहुत सारे विज्ञापन हैं, जिससे कोचिंग चुनना बहुत मुश्किल हो जाता है.” दहिया ने कॉलेज की छुट्टियों के दौरान पार्ट टाइम नौकरियों से 1.30 लाख रुपये बचाए, जब उनके दोस्त छुट्टियों का आनंद ले रहे थे तो वो अपने सपने के लिए काम कर रही थीं. सही कोचिंग संस्थान चुनना उनके लिए सबसे बड़े निर्णयों में से एक था. वो कहती हैं, “मैं पैसे बर्बाद नहीं करना चाहती थी.” दहिया ने अंततः दिल्ली में एक संस्थान चुना, और राजधानी शहर में पढ़ने के लिए अपने माता-पिता से संघर्ष किया. लेकिन उन्होंने उन्हें अपने सपने को साकार करने के लिए केवल दो साल दिए हैं. “अगर मैं ऐसा नहीं कर पायी, तो मुझे अपने घर हरियाणा वापस जाना होगा.” भारत में एक नया हॉट मार्केट वॉर चल रहा है, और यह है यूपीएससी कोचिंग संस्थानों के बीच. जैसे-जैसे अधिक से अधिक कोचिंग सेंटर 3,000 करोड़ रुपये के इस अति-प्रतिस्पर्धी उद्योग में शामिल हो रहे हैं, जो हर साल 11 लाख भारतीयों को भर्ती करता है, विज्ञापन, ब्रांडिंग, मूल्य निर्धारण और आईएएस अधिकारियों की भर्ती में आक्रामक होना और  रणनीतियां बनाना अब पाठ्यक्रम के बराबर हैं. जब भी परिणाम आते हैं, कोचिंग संस्थान उन्हें भुनाने के लिए दौड़ पड़ते हैं. उन्हें संस्थान का समर्थन करने या अपने छात्रों से बात करने के लिए पुरस्कार की पेशकश की जाती है. वे यह दावा करने के लिए तुरंत प्रतिस्पर्धा के चक्कर में पड़ जाते हैं कि टॉप स्कोरर उनके संस्थान से है – भले ही उनका उनके साथ पहले कुछ समय के लिए ही ताल्लुक रहा हो.

“भारत के टॉप इंस्टिट्यूट से सीखें,” एक राष्ट्रीय दैनिक अखबार में एक संस्थान का पूरे पृष्ठ का विज्ञापन टॉपर्स के फोटो के साथ कहता है. विज्ञापन में दावा किया गया है कि शीर्ष 20 रैंकर्स में से 14 कोचिंग संस्थान से जुड़े थे. फोरम आईएएस के एक विज्ञापन में कहा गया है: “आईएएस अधिकारी बनने के कई तरीके हैं. बुद्धिमानी से चुनें’. वे न केवल टॉपर्स की तस्वीरों को उजागर करते हैं बल्कि टॉपर्स द्वारा चुने गए पाठ्यक्रम का भी उल्लेख करते हैं. सोशल मीडिया पर भी इसे आगे बढ़ाया जाता है. स्टडीआईक्यू का इंस्टाग्राम अकाउंट इसी तरह के बधाई पोस्ट से भरा हुआ है, सभी को ग्रिड पर प्रमुखता से पिन किया गया है. मोटिवेशनल कोट्स से लेकर करेंट अफेयर्स की सामग्री तक, संस्थान और उनके छात्र यूपीएससी परीक्षा को जीते हैं. उदाहरण के लिए, नेक्स्ट आईएएस, आईएएस अभ्यर्थियों की रील-उपभोक्ता पीढ़ी के लिए क्विज़, समाचार और पाठ्यक्रम की जानकारी साझा करता है. एक रील इस बात पर चर्चा करती है कि राजनीतिक दल आरटीआई के तहत क्यों नहीं हैं, जबकि दूसरी रील में उसके टॉपर्स में से एक प्रेरक भाषण देता है और छात्रों को “मानसिक दृढ़ता” के महत्व पर प्रोत्साहित करता है. ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफॉर्म स्टडीआईक्यू के सह-संस्थापक मोहित जिंदल कहते हैं, “संस्थानों के बीच प्रतिस्पर्धा छात्रों के लिए अच्छी है, यह अच्छी बात है कि हर कोई बेहतर सेवाएं और बेहतर पाठ्यक्रम प्रदान करना चाहता है. यदि एक संस्थान कुछ प्रदान कर रहा है, तो अन्य संस्थान बेहतर प्रदान करना चाहेंगे.” उन्होंने कहा, “इस पूरी स्थिति में, छात्र ही बेहतर शिक्षा से लाभान्वित होंगे.”लेकिन कोचिंग संस्थान सिर्फ विज्ञापनों पर निर्भर नहीं रहते. काउंसलिंग सेशन भी है जहां अधिकांश भर्तियां होती हैं. नेक्स्ट आईएएस के संस्थापक और सीएमडी बी. सिंह बताते हैं, ”हम अखबारों में विज्ञापन देते हैं और होर्डिंग्स निकालते हैं, लेकिन वे नामांकन के लिए हमारे स्रोत नहीं हैं. इसके बजाय, संस्थान प्रवेश संख्या बढ़ाने के लिए आईआईटी, एनएसआईटी और दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में अपने काउंसलिंग सेशन्स पर निर्भर है. हम छात्रों की शंकाओं का समाधान करते हैं जिसकी इच्छुक छात्र सराहना करते हैं.”

दृष्टि, जो यूपीएससी कोचिंग बाजार में सबसे बड़े संस्थानों में से एक है, अपनी हिंदी और अंग्रेजी-माध्यम कक्षाओं की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है. उद्योग में 24 वर्षों के बाद, यह लोगों को आकर्षित करने के लिए अपने ब्रांड नाम पर निर्भर है. इसकी सबसे बड़ी मार्केटिंग रणनीति ‘वर्ड ऑफ माउथ’ है. दृष्टि के वाइज़ प्रेज़िडेंट गौरव बाना कहते हैं “हमारी कोर फिलॉसफी है वर्ड ऑफ माउथ. होर्डिंग और अखबार में विज्ञापन केवल जानकारी के लिए हैं, लेकिन असली मार्केटिंग चयनित छात्रों द्वारा की जाती है और यह सबसे प्रभावी तरीका है.”

ऑन-ग्राउंड कार्यक्रम और सत्र प्रतिस्पर्धी कोचिंग सेंटरों के लिए जंग का मैदान हैं, विज्ञापन, होर्डिंग्स और सोशल मीडिया ब्रांड को चर्चा में बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

पिछले महीने, यूपीएससी सीएसई 2022 के टॉपर्स के भव्य सम्मान समारोह में, नेक्स्ट आईएएस ने अपने हिंदी-माध्यम के छात्रों के लिए एक और बैच शुरू किया. नए नामांकनकर्ताओं को भी मंच पर बुलाया गया था – यह सब कोचिंग सेंटर की बड़ी मार्केटिंग रणनीति का हिस्सा था. इसमें दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त भीम सैन बस्सी ने भाग लिया, जो 2021 तक यूपीएससी के सदस्य भी थे और अब नेक्स्टआईएएस के मुख्य सलाहकार हैं. कोचिंग संस्थान यूपीएससी चयन प्रक्रिया में सफल होने वाले छात्रों को अपना सितारा देने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. परिणाम के तुरंत बाद जब मोइन अहमद को पता चला कि उन्हें ऑल इंडिया रैंक 296 मिली है, तो कॉल आने शुरू हो गए. कोचिंग संस्थान चाहते थे कि वह छात्रों को भाषण दें और वह रातोंरात एक सेलिब्रिटी बन गए. यहां तक ​​कि उन्होंने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में भी भाग लिया जहां उन्हें एक लक्जरी रिसॉर्ट में ठहराया गया था. अहमद के लिए यह एक अवास्तविक अनुभव है, जिनके पिता मोरादाबाद के एक बस कंडक्टर हैं. अहमद, जो वर्तमान में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं, वो कहते हैं, “यह ऐसा था जैसे मुझे फाइव स्टार ट्रीटमेंट मिला हो और इतना ही नहीं, मुझे संस्थानों से बातचीत और व्याख्यान के बारे में बहुत सारे फोन कॉल आ रहे हैं. कभी-कभी मैं ‘नहीं’ कह देता हूं.”

बिजनौर के मुक्तेंद्र, जो अब ‘आईआरएस साहब’ हैं, उनको भी ठीक वैसा ही अनुभव हुआ जब उन्होंने रैंक हासिल की. मुक्तेंद्र कहते हैं, “परिणाम के बाद एक सप्ताह तक मेरा फोन बजता रहा. कुछ कोचिंग संस्थान मुझे बातचीत के लिए आमंत्रित कर रहे थे.” सिंह कोचिंग संस्थानों को सर्वव्यापी एडटेक प्लेटफार्मों से अलग करते हैं. वो कहते हैं, “एड. टेक वह है जो मार्केटिंग और ब्रांडिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, उन्हें लगता है कि ब्रांडिंग ही सब कुछ है लेकिन हम उस तरह काम नहीं करते हैं.” बी सिंह कहते हैं कि जो लोग पाठ्यक्रम सामग्री, शिक्षण गुणवत्ता और परिणामों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करते हैं वे जीवित रहेंगे

पोचिंग एक समस्या है


अकेले दिल्ली में करोल बाग की चौड़ी सड़कों से लेकर मुखर्जी नगर की तंग गलियों तक सैकड़ों संस्थान खुल गए हैं. इन क्षेत्रों में स्टेशनरी की दुकानें, किताबों की दुकानें, पुस्तकालय, हॉस्टल, सस्ते भोजनालय और पेइंग गेस्ट आवास जैसे पूरक व्यवसाय पनपते हैं. ये सभी उन हजारों छात्रों की सेवा में रहते हैं जो हर साल सफलता की तलाश में आते हैं. जयपुर, पुणे, कोलकाता और पटना सहित भारत भर के शहरों में पड़ोस को इसी तरह से बदल दिया गया है और वे उन छात्रों को आकर्षित करते हैं जो राष्ट्रीय राजधानी में अध्ययन करने और रहने का जोखिम नहीं उठा सकते. यहां, शाहरुख, आलिया भट या रणवीर सिंह को नहीं बल्कि अवध ओझा सर, शुभ्रा रंजन मैडम और खान सर को आदर्श माना जाता है – ऐसे शिक्षक जिन्होंने कई सेवारत नौकरशाहों को पढ़ाया. शिक्षक इतने आकर्षक होते हैं कि वे बेहतर प्रस्तावों के लिए एक कोचिंग सेंटर से दूसरे कोचिंग सेंटर तक चक्कर लगाते रहते हैं.

नाम न छापने की शर्त पर दिल्ली के एक प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान के एक संकाय सदस्य कहते हैं, “हाल ही में मुझे एक ऑफर मिला, जो मैं अभी कमा रहा हूं उससे लगभग दोगुना. वे आक्रामक तरीके से कोचिंग के सदस्यों को अपने पाले में कर रहे हैं.” इन संस्थानों के मालिक इस ‘ पोचिंग की संस्कृति’ की व्यापकता से अच्छी तरह परिचित हैं. जिंदल कहते हैं, ”यहां पोचिंग बहुत सामान्य है और हम पैसे के मामले में बड़े संस्थानों की बराबरी नहीं कर सकते, लेकिन हम अपने शिक्षकों को यहां काम करने के लिए बेहतरीन माहौल देते हैं.”

कुछ फेमस ‘सितारों’ में फिजिक्स वाला के अलख पांडे हैं जिन्होंने हाल ही में अपना यूपीएससी वर्टिकल लॉन्च किया, दृष्टि से विकास दिव्यकीर्ति, और स्टडीआईक्यू के अमित किल्होर और शशांक त्यागी. वे प्रभावशाली व्यक्ति हैं और उनके लाखों अनुयायी उनकी हर बात सुनते हैं. कई लोग इसका चेहरा बनने की उम्मीद में एक ही संस्थान में बने रहना अपने हित में पाते हैं. जिंदल कहते हैं, ”हम किसी व्यक्ति को स्टार बनाने में विश्वास नहीं करते हैं, हम अपनी सभी फैकल्टी में निवेश करते हैं, हमारा मानना ​​है कि जब हमारी फैकल्टी बढ़ेगी, तो हमारा संगठन भी बढ़ेगा.” प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान दृष्टि बहुत ही सख्त प्रक्रिया के तहत शिक्षकों की नियुक्ति करता है. “हम लिंक्डइन के माध्यम से या हमें प्राप्त एप्लिकेशन के माध्यम से उन तक पहुंचते हैं. दृष्टि के उपाध्यक्ष गौरव बाना कहते हैं, “सभी उम्मीदवार आकांक्षी रहे होते हैं और यूपीएससी मेन्स या साक्षात्कार तक पहुंचे होते हैं. हम बहुत सख्त और मानक अभ्यास का पालन करते हैं.”

सीखने की प्रक्रिया सभी सोशल मीडिया पर पूरक है – चाहे वह टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप हो, या यूट्यूब चैनल, मुफ्त अध्ययन सामग्री वाली वेबसाइट और इंस्टाग्राम पर हो. नेक्स्ट आईएएस और विज़न आईएएस जैसे कुछ संस्थान अपनी पाठ्यक्रम सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं, जबकि स्टडीआईक्यू और अनएकेडमी जैसे अन्य संस्थान यूट्यूब पर पोस्ट किए गए अपने निर्देशात्मक वीडियो के लिए जाने जाते हैं. जब यूपीएससी सीएसई (सिविल सेवा परीक्षा) 2022 के परिणाम घोषित किए गए, तो 54 उम्मीदवार हिंदी माध्यम से थे और दृष्टि का दावा है कि सभी टॉपर उसके छात्र थे.

बाना कहते हैं, “वे दृष्टि से जुड़े थे और जब वे यूपीएससी के बारे में बात करेंगे तो वे दृष्टि का उल्लेख करेंगे. यही सबसे बड़ी ब्रांडिंग है जो हम कर सकते हैं.”

नेक्स्टआईएएस का USP इसकी अध्ययन सामग्री है. सिंह कहते हैं, ”हम नामांकन में वृद्धि देखते हैं जब चयनित छात्र अन्य छात्रों के लिए हमारी सिफारिश करता है.” नेक्स्टआईएएस द्वारा प्रदान की जाने वाली अध्ययन सामग्री पर उन्हें गर्व है. उन्होंने आगे कहा, “हमारी टीम ने इस पर शोध करने और इसे तैयार करने में काफी समय बिताया है” दूसरी ओर, स्टडीआईक्यू अपने यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर निर्भर है जिसके 14 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं. यह अपने संसाधनों को करंट अफेयर्स और ट्रेंडिंग न्यूज़ पर जानकारीपूर्ण वीडियो बनाने में निवेश करता है, जो उम्मीदवारों के बीच लोकप्रिय साबित हो रहा है.“यूट्यूब चैनल छात्रों के साथ बातचीत करने और उन्हें अपने साथ जोड़े रखने का सबसे जैविक तरीका है. जिंदल कहते हैं, हम यूट्यूब पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने और छात्रों के लिए अधिक से अधिक सामग्री तैयार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

आईएएस के सपने से परे


उनकी ब्रांडिंग में एक नया घटक कुछ छात्रों के लिए किया जाने वाला परोपकारी कार्य है.


अब, कुछ संस्थानों ने आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति की पेशकश शुरू कर दी है और यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को प्रायोजित करना शुरू कर दिया है. मुखर्जी नगर में दृष्टि यूपीएससी मेन्स के लिए लगभग 400 छात्रवृत्ति छात्रों को प्रशिक्षण दे रही है. बाना कहते हैं, “हम उनके आवास, भोजन और कोचिंग का खर्च वहन करते हैं. हम उन्हें एक पुस्तकालय प्रदान करते हैं और उन्हें निःशुल्क सर्वोत्तम प्रशिक्षण प्रदान करते हैं.” अधिकांश छात्र हाशिए पर रहने वाले समुदायों और गरीब परिवारों से हैं जो अपनी शिक्षा में निवेश करने में सक्षम नहीं हैं. स्टडीआईक्यू उन सौ छात्रों को स्कपॉनसरर रहा है, जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है. कोचिंग इसे जीत की स्थिति के रूप में देखते हैं – छात्रों को कठोर कोचिंग का अवसर मिलता है, जबकि संस्थान उनके आईएएस अधिकारी बनने पर मौखिक रूप से पुरस्कार प्राप्त करेगा. कोचिंग संस्थान भी इसे भारत के छोटे शहरों से संभावित नामांकन प्राप्त करने के लिए अपने छात्र आधार का विस्तार करने के अवसर के रूप में देखते हैं. कई लोगों ने उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए सस्ते पाठ्यक्रमों और ईएमआई भुगतान विकल्पों के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया है. यह केवल वे ही नहीं हैं जो आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं बल्कि वे भी हैं जो अपने करियर में कुछ और चाहते हैं. हर कोई यूपीएससी परीक्षा पास नहीं कर पाता है, लेकिन तैयारी ही उन्हें अपने महत्वपूर्ण और विश्लेषणात्मक कौशल को निखारने में मदद करती है, जो बदले में उन्हें अन्य करियर पथ तलाशने में अच्छी स्थिति में रखती है. मार्केटिंग क्षेत्र में लगभग हमेशा यह बिंदु शामिल होता है कि उन्होंने अतिरिक्त कौशल और ज्ञान प्राप्त किया होगा.

लेकिन दहिया के लिए यह सिर्फ प्रशिक्षण या जीवन कौशल नहीं है. आईएएस अधिकारी बनना उनके जीवन का लक्ष्य है, अन्यथा शादी उनका इंतजार कर रही है, जो वह अभी नहीं चाहती. जिंदल कहते हैं, “हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप आईएएस अधिकारी बन सकते हैं, बल्कि हम यह कह रहे हैं कि आप प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. और यह कहकर, मैं उन लोगों तक भी पहुंच रहा हूं जो अधिकारी बनने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, ” यूपीएससी पारिस्थितिकी तंत्र सर्वव्यापी है – बड़ी कक्षाओं से लेकर 30 सेकंड की छोटी कक्षाओं तक. यूट्यूब वीडियो और इंस्टाग्राम रील्स प्रेरक बातों पर प्रकाश डालते हैं. ओनलीआईएएस की एक रील में, जब शिक्षक मंच पर चलता है तो छात्र चिल्लाते हैं और ताली बजाते हैं. शिक्षक पृष्ठभूमि संगीत पर कहते हैं, “तू ही तेरा अस्त्र है, तू ही तेरा शस्त्र है.” कमेंट सेक्शन भी लोगों की टिप्पणियों से भर जाता है. एक अभ्यर्थी लिखता है, “सर पटना में भी खोलिये.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *