विशेष अभियान के तहत 6 व 7 मार्च को बीएलओं डाउनलोड करवाएंगें ई-एपिक: जिला निर्वाचन अधिकारी

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रेवाड़ी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान मतदाता सूची 2021 में जोडे गये ऐसे नये मतदाताओं जिनका मोबाईल नंबर मतदाता सूची के डाटा बेस में यूनिक (मोबाईल नंबर जो एक ही मतदाता के साथ जुडा हुआ है) हैं, द्वारा ई-एपिक डाऊनलोड किया जाना हैं। ऐसे मतदाताओं की सूची सम्बन्धित बीएलओं को मतदाता सूची सुपरवाईजर के माध्यम से उपलब्ध करवा दी गई हैं।

उपायुक्त ने बताया कि 6 व 7 मार्च (शनिवार व रविवार) को विशेष अभियान के दौरान बीएलओं द्वारा ऐसे मतदाताओं के ई-एपिक डाऊनलोड करवाएं जायेगे, जिनका मोबाईल नंबर मतदाता सूची के डाटा बेस में यूनिक है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची सुपरवाईजर व सम्बन्धित बीएलओ को उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने सुपरवाईजर व संबंधित बीएलओ को निर्देश दिए है कि सूची में दर्ज नए मतदाताओं को ई-एपिक डाऊनलोड करवाने हेतू जानकारी देवे व डाऊनलोड करने हेतू प्रेरित करें।

यशेन्द्र सिंह ने बताया कि मतदाता सूची में नये जोडे गये ऐसे मतदाता जिनके मोबाईल नंबर यूनिक हैं वे 222.ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ पर स्वयं का रजिस्ट्रेन करते हुए ई-एपिक डाऊनलोड करने की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। मतदाता वोटर हैल्प लाईन एप के माध्यम से भी ई-एपिक डाऊनलोड कर सकते हैं। ई-एपिक डाऊनलोड करने पर कोई समस्या आने पर अपने बीएलओं से सम्पर्क करें या जिला निर्वाचन कार्यालय, रेवाड़ी के दूरभाष नंबर 01274-222779 पर सम्पर्क कर सकते हैं। डाऊनलोड किया हुआ ई-एपिक पहचान के तौर पर पूरे भारत में मान्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *