सरकार हर महीने देगी 3 हजार रुपये पेंशन

किसानों की हो जाएगी मौज, जमा करना होगा बस 55 रुपये


सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं के तहत किसान अपनी आय को बढ़ाने के साथ ही कई लाभ उठा सकते हैं. सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजानाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना. यह योजना बुजुर्गों और छोटे/सीमांत किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए बनाई गई है. यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है. इसके योजना के तहत 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद प्रत्येक लाभार्थी को सरकार की तरफ से 3,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. इसके लिए किसानों को बस पीएम किसान मानधन में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

इसके अलावा यदि किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान के पति/पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने के हकदार होंगे. पारिवारिक पेंशन केवल पति-पत्नी के लिए लागू है और बच्चे योजना के लाभार्थी के रूप में पात्र नहीं हैं. चलिए जानते हैं कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ….

जानें पीएम किसान मानधन के बारे में
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है पीएम किसान मानधन योजना. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है, जिसे उम्र के हिसाब से मंथली आंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है. अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र पर निर्भर है.

PM किसान की किस्त से ही कट जाएंगे पैसे
पीएम किसान के तहत सरकार गरीब किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. वहीं इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं तो एक तो रजिसट्रेशन आसानी से हो जाएगा. दूसरा अगर आप विकल्प लें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला अंशदान भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा.

कैसे और कितना बढ़ जाएगा लाभ
पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. इस लिहाज से अधिकतम योगदान 2400 रुपये और मिनिमम योगदान 660 रुपये हुआ. 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये खाते में बचेंगे. वहीं, 60 की उम्र होने के बाद आपको 3 हजार रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलने लगेगा. वहीं, 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी. 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपसे सालाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *