स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत देशभर में उत्कृष्टï प्रदर्शन करने पर मिली शिल्ड

देशभर के 20 जिलों में दक्षिणी हरियाणा के रेवाड़ी जिले को भी मिला स्थान


उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत अच्छा कार्य करने पर जिला के अधिकारियों, कर्मचारियों व पंचायत के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा है कि केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय की ओर से विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्टï योगदान देने पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत रेवाड़ी जिला को जो शिल्ड व प्रशस्ति पत्र मिले हैं उसके लिए सभी बधाई के पात्र हंै।

डीसी यशेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को जिला सचिवालय में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक की और भविष्य में भी इसी तरह से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि रेवाड़ी जिला देश के अन्य जिलों से अग्रणी रहे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिले के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि इसलिए है कि देशभर मे से केवल 20 जिलों का चयन किया गया है, जिनमें रेवाड़ी जिले को भी शामिल किया गया है।

जिले की शतप्रतिशत पंचायतों में शौचालय का निर्माण हो चुका है। डीसी ने बताया कि स्वच्छ, सुन्दर व समुदायिक शौचालय की बदौलत रेवाड़ी जिला को यह पुरस्कार मिला है। उन्होंने बताया कि 15 जून से 15 सितंबर 2020 तक अवार्ड के लिए सर्वे कार्य करवाया गया था। रेवाड़ी जिले को 21 मई 2017 को ओडीएफ घोषित कर दिया गया था।

डीसी ने बताया कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा समय-समय पर स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाता है। जिसके लिए कुछ पैरामीटर निर्धारित किये जाते हैं। निर्धारित किये गये पैरामीटर अनुसार ग्रामीण क्षेत्र की सर्वे कराई जाती है। इस अवसर पर एडीसी राहुल हुड्‌डा, सीईओ जिला परषिद त्रिलोक चंद, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए मृदुला सूद, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी पिंकी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्राप्त शिल्ड व प्रशस्ति पत्र के साथ उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, एडीसी राहुल हुड्डा, सीईओ जिला परषिद त्रिलोक चंद, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए मृदुला सूद, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी पिंकी व अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *