हमास ने फ़िलिस्तीन के मकसद को कमजोर कर दिया है

इज़रायल को भारत के समर्थन से ईरान के साथ बड़े मतभेद हो सकते हैं, जहां भारत की आर्थिक भागीदारी चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करती है.


रणघोष खास. शेषाद्रीचारी

हमास के बर्बर हमले के बाद गाजा में इज़रायली रक्षा बलों द्वारा किए जा रहे जवाबी हमलों ने दुनिया का ध्यान रूस-यूक्रेन संघर्ष से हटा दिया है. आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए इस क्रूर हमलों का कारण समझना मुश्किल है. उतनी ही दिलचस्प बात बहुप्रतीक्षित और प्रसिद्ध मोसाद की ओर से भयावह खुफिया विफलता है- वह जासूसी शाखा जिसे तेल अवीव द्वारा खुफिया जानकारी एकत्र करने और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है.

सोशल मीडिया पर चल रही कहानियां कि इज़रायल ने प्रतिशोध (राजनीतिक लाभ के लिए) को उचित ठहराने के लिए हमास को इस तरह के “आश्चर्यजनक” हमले करने की “अनुमति” दी हो सकती है, इसमें कोई दम नहीं है. इज़रायल को हमास पर हमला करने के लिए किसी बहाने की ज़रूरत नहीं है जो एक दशक से अधिक समय से देश पर ऐसे हमले कर रहा है.

इज़रायल को नष्ट करने का संकल्प लेने वाले एक कट्टरपंथी संगठन के रूप में 1987 में स्थापित, हमास ने 2007 में सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया जब 2006 के चुनाव में अराजकता फैल गई क्योंकि हमास समर्थित उम्मीदवारों ने फतह पार्टी को हराकर गाजा में बहुमत हासिल किया. बताया जाता है कि कट्टर कट्टरपंथी हमास ने फिलिस्तीनी समाज में भी समझदार तत्वों को निशाना बनाया और 2014 में इज़रायल के साथ संघर्ष के दौरान उनमें से कई को यहूदी लोगों के समर्थक होने के संदेह में मार डाला.

द्विपक्षीय संघर्ष, वैश्विक प्रभाव

गाजा पट्टी में हमास के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए यह स्पष्ट है कि वह अब फिलिस्तीन में उदारवादी और समझदार तत्वों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. नागरिकों पर बर्बर हमला करके और उन्हें बंधक बनाकर, हमास ने व्यावहारिक रूप से फिलिस्तीन के उद्देश्य को कमजोर कर दिया है और भारत जैसे तटस्थ देशों के लिए इजरायल-फिलिस्तीन मतभेदों के लिए बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान की वकालत करना मुश्किल बना दिया है.हाल ही में, भारत कई आत्मनिर्भर भारत योजनाओं के माध्यम से स्वदेशी उत्पादन बढ़ाने पर जोर देते हुए भी आयात और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर समझौतों के माध्यम से रक्षा प्रौद्योगिकियों को उन्नत करने में भारी निवेश कर रहा है. इज़रायल दुनिया की शीर्ष तकनीकी रूप से संपन्न सेनाओं में से एक है और फिर भी हमास के आश्चर्यजनक आतंकवादी हमले का शिकार हो गया. बेहतर जमीनी ताकत और मजबूत खुफिया इनपुट सिस्टम के साथ सैन्य तैयारियों का कोई विकल्प नहीं हो सकता है.हाल के रूस-यूक्रेन और इज़रायल-हमास संघर्षों और दुनिया भर में लंबे समय से चले आ रहे अन्य फ़्लैश प्वायंट को देखते हुए यह स्पष्ट है कि इनमें से कई द्विपक्षीय संघर्ष व्यापक और विस्तारित पड़ोस में बड़े पैमाने पर फैल रहे हैं. उभरती बहुपक्षीय भू-राजनीतिक रूपरेखाएं अनजाने में, या अन्यथा यह सुनिश्चित करती हैं कि प्रत्येक द्विपक्षीय संघर्ष किसी न किसी अनुपात में वैश्विक हो जाए.

जहां भारत खड़ा है
वैश्विक मामलों में बढ़ी हुई भूमिका निभाने के इच्छुक एक उभरती हुई शक्ति के रूप में, भारत को अपने सैद्धांतिक रुख को बनाए रखते हुए इन संघर्षों पर एक सूक्ष्म रुख अपनाना होगा कि युद्ध इनमें से किसी का भी समाधान नहीं है और हर संघर्ष यदि टाला नहीं जा सकता है तो उसका बातचीत के जरिए समाधान होता है. इज़रायल के मामले में, नई दिल्ली में हर सरकार यही बात कहती रही है. भारत फिलिस्तीन के लोगों के वैध अधिकारों का समर्थक रहा है लेकिन साथ ही शांतिपूर्ण समाधान के लिए दोनों पक्षों के बीच शांतिपूर्ण बातचीत पर भी जोर देता रहा है.

1950 में इज़रायल को मान्यता देने से लेकर 1992 में व्यापार कार्यालय खोलने और दूतावास खोलने तक, भारत-इज़रायल सहयोग नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है. अक्टूबर 2015 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की राजकीय यात्रा के बाद, 2018 में प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा, इज़रायल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री, ने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक सहयोग में उन्नत करने और जल, कृषि, जैसे कई क्षेत्रों पर समझौतों का मार्ग प्रशस्त किया, खासकर अंतरिक्ष और महत्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकी. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार करीब 5.65 अरब डॉलर है और व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में करीब 1.8 अरब डॉलर है.

पिछले महीने नई दिल्ली में आयोजित सफल G20 शिखर सम्मेलन के दौरान घोषित गेम चेंजर भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (IMEEC) को अब निश्चित रूप से शुरुआती समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. सऊदी अरब को छोड़कर इस परियोजना में शामिल बाकी देशों ने इज़रायल का समर्थन किया है और हमास की स्पष्ट शब्दों में निंदा की है. अमेरिकी विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (OFC) ने पहले ही फिलिस्तीनी प्राधिकरण (PA) के खिलाफ प्रतिबंध शुरू कर दिया है और PA के साथ वित्तीय लेनदेन को और सख्त कर सकता है. अमेरिका ने मौजूदा संघर्ष के मद्देनजर ईरान पर और भी कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने से इंकार नहीं किया है, जहां तेहरान को इजरायल पर हमलों में हमास का समर्थन और सहानुभूति के रूप में देखा जाता है.भले ही हमास के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कुछ दिनों या हफ्तों में खत्म हो जाए, लेकिन इस संघर्ष का नतीजा लंबे समय तक रहेगा. सितंबर 2020 में ट्रम्प प्रशासन की मध्यस्थता में इज़रायल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच अब्राहम समझौते में शांति सुनिश्चित करने, संघर्षों के लिए बातचीत से समाधान और मध्य पूर्व और आसपास में स्थायी शांति के लिए क्षेत्र में इज़रायल और उसके पड़ोसियों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने का वादा किया गया था. हमास हमले के मास्टरमाइंडों ने इब्राहीम समझौते की भावना को नष्ट कर दिया है और क्षेत्र में घड़ी की सूई को पीछे कर दिया है.हमास के हमले के दिन, वैश्विक तेल की कीमतें चार प्रतिशत बढ़ीं लेकिन जल्द ही स्थिर हो गईं. लेकिन लंबे समय तक युद्ध और उसके परिणाम तेल व्यापार को प्रभावित करेंगे क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और ईरान जैसे प्रमुख तेल आपूर्तिकर्ता संघर्ष क्षेत्र में हैं और इजरायल के खिलाफ गहराई से शामिल और एकजुट हैं. इज़रायल को भारत के समर्थन से ईरान के साथ बड़े मतभेद हो सकते हैं, जहां भारत की आर्थिक भागीदारी चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, जिसने हमास का नाम लिए बिना इज़रायल पर हमले की निंदा की है.चीन ने इज़रायल और सऊदी अरब के बीच शांति समझौते की मध्यस्थता करके मध्य पूर्व की राजनीति में प्रवेश किया और अरब दुनिया से तेल की निर्बाध आपूर्ति और तेल अवीव के साथ तकनीकी साझेदारी सुनिश्चित की. खरगोश के साथ दौड़ने और शिकारी कुत्तों के साथ शिकार करने की इस नई चाल के साथ बीजिंग मध्य पूर्व में फिलिस्तीन समर्थक राज्यों के साथ खुद को जोड़ने की रणनीति बना सकता है और बदलते भू-राजनीतिक परिदृश्य में इन राज्यों के लिए अमेरिका विरोधी ध्रुव के रूप में उभर सकता है.जबकि हमास की न केवल निंदा की जानी चाहिए, बल्कि उसके हमले और आतंकी क्षमताओं को पूरी तरह से शक्तिहीन कर दिया जाना चाहिए, संघर्ष को फिलिस्तीन प्राधिकरण में सत्ता में समझदार तत्वों की वापसी की ओर ले जाना होगा. बातचीत से समाधान के लिए प्रतिबद्ध लोगों के साथ एक लोकतांत्रिक व्यवस्था ही क्षेत्र में शांति और प्रगति सुनिश्चित करेगी. लेकिन यह सब कट्टरपंथी इजरायल विरोधी संगठन हमास की बर्बरता से हुए विनाश की धूल शांत होने के बाद ही संभव दिखता है.

शेषाद्रि चारी ‘ऑर्गनाइज़र’ के पूर्व संपादक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *