हरियाणा में टूटा बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सीएम खट्टर देंगे इस्तीफा!

नए सिरे से गठित किया जाएगा मंत्रिमंडल


सीएम की दौड़ में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी, सांसद संजय भाटिया का नाम चल रहा है
-हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया है। लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने ये फैसला किया है। दोनों के बीच लोकसभा में सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पाई है जिसके बाद ये निर्णय लिया गया।


रणघोष अपडेट.  चंडीगढ़

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा से बड़ी खबर सामने आ रही है। हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी के बीच गठबंधन टूट गया है। लोकसभा चुनाव में शीट शेयरिंग पर सहमति न होना इसकी वजह बताई जा रही है। हरियाणा में अब नए मंत्रीमंडल का गठन हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक हरियाणा कैबिनेट के सभी मंत्री इस्तीफा देंगे। नए मंत्रीमंडल में बीजेपी जेजेपी को शामिल नहीं करेगी। मनोहर लाल खट्टर भी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। बता दे कि हरियाणा में बीजेपी के 40 विधायक है। 7 निर्दलीय विधायकों ने भी उनको समर्थन देने का ऐलान किया है। सीएम मनोहर लाल ने आज भाजपा विधायक दल की एक अहम बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक सुबह 11:30 हरियाणा निवास में होगी। बीजेपी के सभी विधायक, मंत्री बैठक में मौजूद रहेंगे। साथ ही निर्दलीय विधायक भी बैठक में शामिल होंगे। हरियाणा बीजेपी प्रभारी विप्लव देव भी चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं वहीं हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष नायब सैनी भी बैठक में मौजूद रहेंगे।

बीजेपी के पास 40 तो जेजेपी के पास 10 विधायक

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटें है। इन 90 सीटों में से भाजपा के पास 40 सीटें है। वहीं 7 निर्दलिय भी बीजेपी के साथ है। जेजेपी की बात करें तो उनके पास 10 विधायक है। कांग्रेस की बात करें तो उसके 31 विधायक है। ऐसे में बीजेपी निर्दलीय विधायकों को मंत्री बनाकर फिर सरकार बनाएगी।

जेजेपी हो सकती है दो फाड़

सूत्रों की मानें तो जेजेपी के भी कई विधायक बीजेपी की संपर्क में है। ये विधायक अपनी ही पार्टी के खिलाफ जा सकते हैं। ये विधायक भी बीजेपी के साथ आ सकते हैं। इसी बीच जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला दिल्ली में भाजपा हाईकमान से मुलाकात करने पहुंचे हैं।

राजभवन में एक हजार लोगों के लंच का इंतजाम

राजभवन में भी अलर्ट है। यहां पर 1 हजार लोगों के लंच का इंतजाम किया गया है। भाजपा राष्ट्रीय  अध्यक्ष जेपी नडडा से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की मुलाकात के बाद से ही संकेत मिलने लग गया था की यह गठबंधन अब टूटने जा रहा है।

भाजपा सरकार गिरने का खतरा बहुत कम

भाजपा के पास बहुमत का जुगाड़ है। हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं। इनमें 41 भाजपा, 30 कांग्रेस, 10 जजपा, 1 इनेलो, 1 हलोपा और 7 निर्दलीय हैं। बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए। अभी भाजपा-जजपा की गठबंधन की सरकार भाजपा के 41, जजपा के 10 और एक निर्दलीय रणजीत चौटाला सरकार में है। अगर जजपा गठबंधन तोड़ देती है तो भाजपा के पास 41, 7 निर्दलीय और एक हलोपा विधायक का समर्थन है। ऐसे में भाजपा के पास बहुमत के 46 के आंकड़े से 3 ज्यादा सीटें बन रही हैं।