ज़िद करो दुनिया बदलो

जिद के आगे जीत है: ओडिशा के इस शख्स ने 65 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन


ओडिशा के ढेंकनाल जिले के त्रिलोचन नाइक ने अपनी उम्र के बावजूद पढ़ाई नहीं छोड़ी, और आखिरकार 60 साल की शिक्षा के अंत में लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।


41 वें प्रयास में पास की दसवीं कक्षा, 12 वीं पास करने में लगे 14 साल, और ग्रेजुएशन का हर साल पास करने में लगे तीन साल – तब जाकर 65 वर्षीय त्रिलोचन नाइक को अपनी लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री मिली। ओडिशा के ढेंकनाल जिले के बुजुर्ग ने अपनी शिक्षा अपनी गति से पूरी की है, कभी उम्मीद नहीं खोई है। उन्होंने द हिंदू को बताया, “मैं पढ़ाई में अच्छा नहीं था, लेकिन मैं कभी भी हार नहीं मानने वाला था। मेरा यह भी मानना ​​है कि समाज एक ऐसे व्यक्ति की ओर देखता है जो शिक्षित नहीं है। और यह मुझे शैक्षिक डिग्री हासिल करने के लिए जाने के लिए प्रेरित करता है, चाहे कितने साल लगें।” त्रिलोचन ने पहली बार 1972 में मैट्रिक परीक्षा दी, जिसे वह उत्तीर्ण नहीं कर पाए। उन्होंने उसी वर्ष एक पूरक परीक्षा का प्रयास किया। हालाँकि, 1993 में, लगभग 20 साल बाद, उन्होंने अंततः अपने 42 वें प्रयास में परीक्षा उत्तीर्ण कर ली, जबकि उनके बड़े बेटे अखिल नाइक ने बारहवीं कक्षा से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। वास्तव में, जबकि उनके बेटे ने ढेंकनाल गवर्नमेंट कॉलेज में मानविकी (humanities) की पढ़ाई की, त्रिलोचन उसी कॉलेज में बारहवीं कक्षा में पढ़ रहे थे।
त्रिलोचन ने कहा, “मैं अपनी पढ़ाई को बहुत गंभीरता से ले रहा था। मैं घर से 3 किमी दूर ट्यूशन क्लास के लिए जाता था। लेकिन मैं अविवाहित था क्योंकि मुझे हर परीक्षा के बाद एक-एक विषयों में उत्तीर्ण होने का मौका नहीं मिला। मैं अपने वैवाहिक जीवन में व्यस्त रहते हुए भी कोशिश करता रहा।” कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने 2011 में 14 वर्षों में 13 प्रयासों के बाद अपनी बारहवीं कक्षा पूरी की। इसके बाद, उन्होंने कानून की डिग्री के लिए दाखिला लिया और 2020 में महामारी के दौरान इसे सफलतापूर्वक पूरा किया। उन्होंने तब ओडिशा स्टेट बार काउंसिल में दाखिला लिया, और बार काउंसिल सदस्यता प्रमाण पत्र अर्जित किया है।
उन्होंने बताया, “शिक्षा जीवन में सफल होने के लिए और जीवन में हर किसी के लिए अनमोल है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, मैंने कोशिश की और कोशिश की, और 41 प्रयासों के बाद आखिरकार मैंने अपनी 10 वीं कक्षा पास की।” अपने गहन शैक्षणिक जीवन के बावजूद, त्रिलोचन कृषि और खेती के माध्यम से जीविकोपार्जन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *