आजादी के दीवानों का बलिदान याद रखेगा हिन्दुस्तान:- प्रो. आर.सी. कुहाड़

-हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में शहीदी दिवस पर हुआ विशेष आयोजन


-विद्या वीरता स्थल पर पुष्प किए अर्पित, विशेष चर्चा आयोजित


भारत के सवतंत्रता संग्राम में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर व शिवराम हरि राजगुरु के बलिदान दिवस के अवसर पर मंगलवार को हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ मे विशेष आयोजन हुए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने विश्वविद्यालय स्थित विद्या वीरता स्थल पर वीर जवानों व स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कुलपति ने इस अवसर पर उनके बलिदान को याद करते हुए कहा कि शहीदों का बलिदान नहीं भूलेगा हिन्दुस्तान। कुलपति ने इस अवसर पर उपस्थित विश्वविद्यालय समुदाय को शहीदों के प्रति सम्मान व आदर का भाव रखते हुए उनके परिवारजनों के हित में काम करने के लिए प्रेरित किया।
कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने इस अवसर पर कहा कि न सिर्फ आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों का बलिदान महत्त्वपूर्ण है साथ ही सीमा पर देश की एकता, अखंडता को बनाए रखने के लिए अपनी जान की बाजी लगाने वाले वीर सैनिकों का योगदान भी अद्वितीय है। आज हम इन्हीं स्वतंत्रता सेनानियों व जवानों के कारण स्वतंत्र हवा में सांस ले पा रहे हैं। कुलपति ने इस अवसर पर सैनिकों के परिवारजनों के सहयोग हेतु सभी को आगे आने के लिए कहा और योजनागत तौर पर काम करने के लिए प्रेरित किया।
विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता की ओर से शहीदी दिवस के मौके पर भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशभर मे जारी आजादी का अमृत महोत्सव को केंद्र में रखते हुए विशेष ऑनलाइन चर्चा का भी आयोजन किया। विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. दिनेश गुप्ता, उप छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. आनन्द शर्मा व डॉ. मोनिका ने बताया कि शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विशेष चर्चा का उद्देश्य विद्यार्थियों, शोधार्थियों, शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों को स्वतंत्रता संग्राम में शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु सरीखे क्रांतिकारियों के त्याग, बलिदान व देशप्रेम के भाव का पुनःस्मरण कराना था। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ के निर्देशन व मार्गदर्शन में विधि विभाग के प्रो. राजेश कुमार मलिक, राजनीति विज्ञान विभाग के प्रो. राजबीर दलाल, जैवप्रौद्योगिकी विभाग के प्रो. सतीश कुमार, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. दिनेश गुप्ता, सहआचार्य डॉ. मोनिका, डॉ. रमेश कुमार आदि ने विस्तार से प्रतिभागियों को आजादी के आंदोलन में वीर शहीदों के योगदान से अवगत कराया। इस अवसर पर कुलपति ने भी सभी को देश की सेवा के लिए तत्पर रहने व देशप्रेम का भाव सदैव मन में बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। मंगलवार को आयोजित विशेष आयोजन में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी व शिक्षणेतर कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *