अब कोसली का कोई गांव विकास में अधूरा नहीं रहेगा, युद्ध स्तर पर होगा काम: लक्ष्मण यादव

रणघोष अपडेट. कोसली


भाजपा विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांवों का चहुंमुखी विकास कराना उनकी प्राथमिकता है। इसी कड़ी में वह ग्रामीण क्षेत्रों के कच्चे रास्तों पर सडक़ बनाने व टूटी सडक़ों की मरम्मत कराने के लिए सरकार से डेढ दर्जन सडक़ों के निर्माण व मरम्मत के लिए करोड़ों रुपए की राशि स्वीकृत करा चुके हैं। पांच गांवों की टूटी सडक़ों का निर्माण कार्य हाल ही में पूरा हो चुका है, जबकि कच्चे रास्तों पर स्वीकृत सडक़ों का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। साथ ही 25 लाख की लागत से कोसली अनाज मंडी में सीवर की समस्या का समाधान कराया गया है तथा कोसली किसान भवन में मृदा प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण जल्द ही प्रारंभ होगा।

कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने बताया कि विधायक बनने के बाद धन्यवादी दौरे के दौरान जिन गांवों के लोगों ने कच्चे रास्तों पर सडक़ बनवाने की मांग की थी, उस मांग को पूरा करने के लिए वह सीएम मनोहरलाल से मिलकर लगातार नई सडक़ों के निर्माण के लिए बजट को मंजूरी दिला रहे हैं। इसके लिए हाल ही में मस्तापुर से टहना मस्तापुर, डहीना से करीरा, कुमरोधा से मोतला कलां, ढाणी परखोतमपुर से जाटूसाना-गुडियानी, खेड़ी से लिसान, गोठड़ा टप्पा डहीना से नांगल, बास से बहरमपुर न्योला व मस्तापुर से टहना मोहदनपुर कच्चे रास्तों पर सडक़ निर्माण को मंजूरी दिलाई गई है। इन रास्तों पर सडक़ों का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ढाणी परखोतमपुर से जाटूसाना-गुडियानी और मस्तापुर से टहना मोहदीनपुर सडक़ों का निर्माण लोक निर्माण विभाग से कराया जाएगा, जबकि अन्य सडक़ों का निर्माण मार्केटिंग बोर्ड कराएगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। साथ ही प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत मंदोला-लुहाना-जैनाबाद होकर इंजीनियर कॉलेज के रास्ते महेंद्रगढ़ रोड़ मुख्य मार्ग तक की सडक़ तथा करावरा मानकपुर से नूरपुर होते हुए जीवड़ा तक की सडक़ का निर्माण कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होगा।

उन्होंने बताया कि कान्हडवास से मुरलीपुर, बिसोहा से कंवाली, कारोली से गाहड़ा, धवाना से खोल व कंवाली से फतेहपुरी टूटी सडक़ों का पुन: निर्माण कराया गया है। इन सडक़ों की हालत दयनीय बनी हुई थी। जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। विधायक ने बताया कि नाहड़-जुड्डी से कुहारड़-मलेशियावास से छव्वा, सुरहेली से नठेड़ा-श्यामनगर और नाहड़ से बिसोहा सडक़ों के निर्माण को भी सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। श्री यादव ने बताया कि कोसली अनाज मंडी में सीवर के पानी की समस्या का समाधान करने के लिए वहां की सीवर लाइन को करीब 25 लाख रुपए की लागत से मुख्य सीवर से जोड़ा गया है। इसके अलावा अपनी मिट्टी व पानी की जांच कराने के लिए अब किसानों को अन्यत्र नहीं जाना होगा। कोसली के किसान भवन में किसानों की जमीन की मिट्टी व पानी की जांच के लिए 48 लाख रुपए की लागत से मृदा परीक्षण केंद्र के भवन का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। इसकी राशि स्वीकृत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कोसली क्षेत्र के विकास के लिए वह प्रदेश सरकार से मिलकर विभिन विकास कार्यों को सिरे चढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। लॉकडाउन के बावजूद कोसली हलके में रिकॉर्ड विकास कार्य कराए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *