ये है दुनिया का सबसे बुजुर्ग बॉडीबिल्डर

13 साल की उम्र से शुरू किया था जिम, बताया एक्सरसाइज का तरीका


अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि जब उम्र ढलने लगे तो इंसान को मोहमाया से कटकर अपना पूरा ध्यान ईष्वर में लगाना चाहिए. पर हर कोई इस बात को मानने में यकीन नहीं रखता है. बहुत से लोगों की के लिए जिंदगी की शुरुआत ही 60 के बाद होती है जब वो बुजुर्ग कहलाने की श्रेणी में आ जाते हैं. दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने ज्यादा उम्र में वो मुकाम हासिल किया है जो कम उम्र में नहीं कर पाए. इन्हीं में से एक हैं जिम एरिंगटन जिन्हें दुनिया के सबसे बुजुर्ग बॉडीबिल्डर (Oldest bodybuilder in the world) होने का दर्जा प्राप्त है.

ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार 90 साल के जिम एरिंगटन (Jim Arrington) अपने नाम से इतना जुड़े हैं कि वो कम उम्र से ही अपना सारा वक्त जिम में बिताते हैं. वेनिस, कैलिफोर्निया के रहने वाले जिम को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Oldest bodybuilder guinness world record) ने दुनिया का सबसे बुजुर्ग बॉडीबिल्डर माना है. जिम जब 13 साल के थे तब से उन्होंने बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में कदम रख दिया था. एक बार वो दवा की दुकान में गए थे जहां उन्होंने एक बॉडी बिल्डिंग मैग्जीन का पोस्टर देखा जिसमें दो हट्टे-कट्टे नौजवान नजर आ रहे थे. तब से उन्होंने ठान लिया कि वो भी उनके जैसे बनेंगे.

90 साल की उम्र में भी करते हैं एक्सरसाइज
उन्होंने पिता के 3 पाउंड के स्टील बॉल से ट्रेनिंग शुरू कर दी और सिर्फ कुछ ही महीनों में उन्होंने 10 पाउंड मसल गेन कर लिया. फिर तो वो कभी नहीं रुके और अब 90 की उम्र होने तक वो वेट ट्रेनिंग करते हैं, हालांकि, उन्होंने बताया कि बढ़ती उम्र में एक्सरसाइज का क्या तरीका होना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस उम्र में शरीर ज्यादा कमजोर हो जाता है. इसलिए आपको ट्रेनिंग करते वक्त बहुत ध्यान देना पड़ेगा कि आप उसपर ज्यादा दबाव ना डालें.

85 साल की उम्र में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड
जिम को मिस्टर अमेरिका बनना था पर बढ़ती उम्र के साथ उन्हें एहसास हुआ कि उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाएगा. पर उन्होंने हार नहीं मानी और बॉडी बिल्डिंग लगातार करते रहे. साल 2018 में, 85 साल की उम्र में उन्हें सबसे बुजुर्ग एक्टिव बॉडीबिल्डर का खिताब मिला था. वो अब भी 80 साल से ऊपर के बॉडी बिल्डिंग कंप्टीशन में हिस्सा लेते रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *