School Closed: दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल बंद, ऑनलाइन क्लासेज फिर से हो सकती है शुरू

School Closed: भारी बारिश और उफनती यमुना के कारण दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में स्कूलों को बंद कर दिया गया है. नोएडा में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के कारण जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है. गुरुवार को बढ़ते जल स्तर ने यमुना तट से लगभग 1 किमी दूर, जेवर के लतीफपुर खादर गांव में दो स्कूल भवनों में पानी भर गया. सरकारी जूनियर प्राथमिक विद्यालय में छात्रों को बाढ़ का सामना करना पड़ा और वे ऊंची जमीन पर स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्थानांतरित हो गए. लेकिन बाद में बाढ़ का पानी उच्च प्राथमिक विद्यालय में भी घुस गया, जिसकी वजह से छात्रों को घर भेज दिया गया.

लतीफपुर के प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक नरेंद्र शर्मा ने कहा कि इलाका अब 5 फीट पानी में डूबा हुआ है. गुरुवार की सुबह, जूनियर प्राथमिक छात्र स्कूल पहुंचे, लेकिन सुबह 10 बजे तक बाढ़ का पानी कक्षाओं में घुसने लगा. छात्र घबराने लगे और हमने उन्हें पास के उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया. जब पानी उस इमारत में घुस गया, तो हमने लगभग 100 छात्रों को घर भेज दिया है. इसी तरह मकनपुर गांव के स्कूलों में भी जलभराव हो गया. छात्रों ने कहा कि बाढ़ का पानी गुरुवार दोपहर तक कक्षाओं तक नहीं पहुंचा, लेकिन स्कूल की सड़क पर पानी भर गया और आवागमन मुश्किल हो गया.

विद्या देवी इंटरकॉलेज के कक्षा 7 के एक छात्र ने कहा, “सुबह जब हम स्कूल पहुंचे तो पानी का स्तर इतना नहीं था, लेकिन धीरे-धीरे पानी बढ़ गया और सड़कें जलमग्न हो गईं.” जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर गुरुवार को जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक आदेश जारी कर कहा, ”भारी बारिश और यमुना के बढ़ते जल स्तर और अधिक बारिश की संभावना के कारण कक्षा 12वीं तक के सभी बोर्ड के सभी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे.” यह आदेश यातायात व्यवधान पर चिंताओं के कारण आया है, अधिकारियों का कहना है कि स्कूल बसों को अगले कुछ दिनों तक जाम का सामना करना पड़ेगा.

निजी स्कूलों के प्राचार्यों ने कहा कि वे ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करेंगे. एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा, “स्कूलों में कार्य दिवस सीमित हैं, और हम पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए विचार कर रहे हैं. अगर मौसम की स्थिति खराब होती है या बाढ़ आती है, तो हम ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *