असम के रहने वाले इस शख्स ने पुराने टीवी सेट से कुत्तों के लिए बनाए आश्रय घर

आवारा कुत्ते भारतीय सड़कों पर रोजमर्रा की आबादी का हिस्सा हैं। हालांकि, वे अपना दिन जीवित रहने के लिए भोजन और पानी की तलाश में बिताते हैं, और कठोर मौसम से बचने की कोशिश करते हैं। हालांकि यह देखना अच्छा है कि बहुत से लोग उनकी देखभाल करते हैं और उन्हें भोजन प्रदान करते हैं, असम के शिवसागर के निवासी ने जो किया है वह निश्चित रूप से सराहनीय है। सर्दियों की शुरुआत के साथ, 32 वर्षीय अभिजीत दोराह पुराने टेलीविज़न सेट्स से उनके लिये आश्रय घर बना रहे हैं। “पालतू जानवर सभी आराम का आनंद लेते हैं लेकिन आवारा कुत्ते भोजन और आश्रय की कमी से पीड़ित हैं। मुझे लगा कि मुझे उनके लिए कुछ भी करना चाहिए जो भी संभव हो। इसके कारण आश्रयों का निर्माण हुआ, ” आश्रय घरों के निर्माता, अभिजीत दोराह ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया। आश्रय को ‘बाटोर घर’ (सड़क पर घर) कहा जाता है और इसका उद्घाटन डिप्टी कमिश्नर अल अजहर अली ने किया था। उन्होंने कहा कि यह एक स्वागत योग्य पहल है।

अली ने EastMojo.com को बताया, “बार-बार, हमें बताया गया है कि अगर हम प्रकृति से प्यार करते हैं, तो परमेश्वर हमसे प्यार करेगा। यह हम सभी के लिए एक आंख खोलने वाला अनुभव भी है और हमें इस तरह की पहल को बढ़ावा देने के लिए अपना हाथ बढ़ाना चाहिए।” ‘बाटोर घर’ कुत्तों के जीवन की समझ के कई रातों का परिणाम है। अभिजीत के प्रयासों को देखते हुए, कई समान विचारधारा वाले लोग उनकी पहल का समर्थन करने के लिए एक साथ आए हैं। आश्रयों को हरे और पीले रंग में चित्रित किया गया था – जो कि अभिजीत के अनुसार, हरे रंग की प्रकृति को दर्शाता है, जबकि पीला रंग गुजरने वाले वाहनों के लिये नोटिस करना आसान है। अभिजीत दोराह (फोटो साभार: द न्यू इंडियन एक्सप्रेस) स्थानीय लोग अभिजीत के साथ एक ऐसे “इनोवेटर” के रूप में परिचित हैं, जिसे स्क्रैप से उपयोग करने योग्य वस्तुएं बनाने का शौक है।

इससे पहले, उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक निश्चित प्रकार की मशाल और महामारी के दौरान हाथ की सफाई के लिए एक “गैजेट” बनाया था। उन्होंने कहा, “पिछले पांच वर्षों में, मैंने स्क्रैप से कुछ 50 उपयोगिता आइटम बनाए हैं। इसलिए, लोग पुराने और अनुपयोगी सामान को बाहर नहीं फेंकते बल्कि उन्हें मुझे दे देते हैं। शिवसागर के फुकन नगर में मेरे दो कमरे के कमरे में सात पुराने टीवी सेट पड़े थे। मैंने सोचा कि अगर मैं इन्हें आवारा कुत्तों के आश्रय स्थल में बदल सकूं, तो वे सर्दियों की ठिठुरन से बच सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *