अस्पताल तैयार रखें’, कोरोना की बढ़ती रफ्तार से देश में टेंशन, केंद्र ने राज्यों को चेताया

देश में लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस के मामलों (Coronavirus Cases in India) की रफ़्तार को देखते हुए सरकार पूरी तरीके से अलर्ट पर है. इसी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक की. यह समीक्षा बैठक 2 घंटे तक चली जिसमें राज्यों को यह निर्देश दिए गए कि वह कोरोना से लड़ाई के लिए पूरी तरह से तैयार रहें और उन्हें डरने की जरूरत नहीं है और लेकिन ध्यान रखने की जरूरत ज़्यादा है.

देश में होने वाली मॉक ड्रिल को लेकर राज्य को 8 -9 तारीख को समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ-साथ t3 की नीति यानी कि ट्रैक, ट्रेस एंड ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड अनुकूल व्यवहार करने पर पूरा ध्यान देने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ावा देने और ज्यादा से ज्यादा मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं.

बढ़ते मामलों पर रखें नजर, अस्पताल रहें तैयार
इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों को कोरोना के बढ़ते मामलों पर ध्यान देने की बात कही गई है और साथ में अस्पतालों को इसके लिए तैयार रहने को कहा गया है. केंद्र सरकार ने राज्यों को इस बात का वादा किया है कि कोरोना वायरस की रोकथाम में इस्तेमाल की जाने वाली सभी तरह की बुनियादी सुविधाएं केंद्र सरकार राज्यों को प्रदान करेगी.

मनसुख मांडविया ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ट्रैक, ट्रेस और ट्रीटमेंट को दोहराया. इस दौरान कोविड टेस्टिंग एवं जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड नियमों के पालन का प्रसार बढ़ाने पर बात हुई. मांडविया ने कहा, हमें सतर्क रहना है और अनावश्यक भय नहीं फैलाना है.

मांडविया ने सभी स्वास्थ्य मंत्रियों से निवेदन किया कि, अपने राज्यों में कोविड की स्थिति को देखते हुए, स्वास्थ्य सुविधाओं एवं इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर समीक्षा बैठक करें. उन्होंने कहा, 10 व 11 अप्रैल को पूरे देश में कोविड को लेकर मॉक ड्रिल होगी, इसमें सभी स्वास्थ्य मंत्री भी अस्पताल का दौरा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *