आपका स्वागत नहीं है! जॉर्जियन एयरवेज ने देश की राष्ट्रपति को ही कर दिया बैन, जानें कारण

जॉर्जिया के राष्ट्रीय एयरलाइन ने देश की राष्ट्रपति द्वारा उसकी सेवाओं का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. रूस के टास (TASS) समाचार एजेंसी से मिली खबर के अनुसार, जॉर्जियन एयरवेज के संस्थापक ने रूस के साथ उड़ान सेवाओं के बाहल के विरोध करने पर होने राष्ट्रपति के ख़िलाफ ये कदम उठाया है.  रूस ने हाल में ही घोषणा करके बताया कि जॉर्जिया के साथ 4 साल पुराने सीधी उड़ान की प्रतिबंध को हटा रहा है और रूस की यात्रा करने वाले जॉर्जिया के लोगों को वीजा से छूट दी जा रही है. वहीं, जॉर्जिया के राष्ट्रपति सलोम ज़ौराबिचविली ने जॉर्जियाई अधिकारियों से रूसी पहल को विफल करने का आग्रह किया था, लेकिन एयरलाइन कंपनी ने उनकी अपील को नजरअंदाज करते हुए उन्हीं पर उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया.

आपका स्वागत नहीं है!
तमाज ग्याश्विली जो निजी स्वामित्व वाली जॉर्जियन एयरवेज की संस्थापक भी हैं, रविवार को ज़ौराबिचविली को अप्रत्यक्ष रूप से टारगेट करते हुए कहा ‘उनका विमान पर स्वागत नहीं है’, और जब तक वह ‘जॉर्जियाई लोगों के सामने माफी नहीं मांगती’ तब तक उनपर प्रतिबंध लगा रहेगा. वहीं, राष्ट्रपति ज़ौराबिचविली के तरफ से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है.

समर्थन और विरोध दोनों
हालांकि जॉर्जियाई अधिकारियों ने उड़ानों को फिर से शुरू करने का स्वागत किया था, लेकिन कुछ दक्षिण जॉर्जिया के दक्षिणी क्षेत्र काकेशस, जो यूरोपीय संघ का समर्थक हैं, ने रविवार को मध्य तबिलिसी में इस कदम का विरोध करते हुए इसके खिलाफ प्रदर्शन किया है. कई जॉर्जियाई मॉस्को के साथ किसी भी तरह के मेल-मिलाप का विरोध करते हैं, क्यूंकि मास्को के सैनिक देश के कई क्षेत्रों जैसे अबकाज़िया और दक्षिण ओसेशिया में कब्जा जमाए हुए हैं.

मास्को के साथ संबंध बहाल करने पर जोर
जॉर्जिया की सरकार ने हाल के वर्षों में मास्को के साथ संबंध बहाल करने पर जोर दिया है. इसी कड़ी में यूक्रेन के साथ युद्ध के बाद रूस पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *