आपने CM बनाया-मैंने सरकार बचा दी, हिसाब बराबर; नीतीश को मांझी की नसीहत, दिलाई रामविलास की याद

पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बड़ा बयान दिया है। पार्टी के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि आपने हमें सीएम बनाया तो हमने आपकी सरकार गिरने से बचा दी। हम दोनों का हिसाब बराबर हो गया। मांझी ने उस घटना की याद दिला दी जब रामविलास पासवान के एक वोट नहीं देने से अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार गिर गई थी।

पटना के बापू सभागार में शुक्रवार को हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा  का पंचायत स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया था। अपने संबोधन के दौरान जीतन राम मांझी ने कहा कि आपने दूसरे के चक्कर में पड़कर हमें बाहर निकाल दिया। लेकिन फिर हम एक साथ हो गए तो यह बहुत अच्छी बात है। आपका स्वागत है। विधानसभा में नीतीश सरकार के विश्वास प्रस्ताव की चर्चा करते हुए जीतनराम मांझी ने कहा कि सरकार को बचाने के लिए 122 वोटों की जरूरत थी। उसमें एक भी कम हो जाता तो सरकार गिर जाती। सरकार को 125 वोट मिले। हमारे चार विधायक थे। हमसे पहले भी अन्य लोग संपर्क में थे। हमे सीएम बनने का ऑफिर भी दिया जा रहा था। लेकिन कह दिया था कि हम नीतीश कुमार के साथ रहेंगे। अगर हम साथ नहीं देते तो 121 वोट मिलते और सरकार नहीं बचती।  जीतन मांझी ने याद दिलाया कि रामविलास पासवान ने अपना मत नहीं दिया तो एक वोट से अटल बिहारी वाजपेई जी की सरकार गिर गई।

जीतन मांझी ने यह भी कहा कि हमारे आ जाने से जो 10 विधायक पीछे खड़े थे वे भी साथ आ गए और सरकार ने 130 का आंकड़ा हासिल किया। मेरे कहने का मतलब यह है कि हमको उन्होंने मुख्यमंत्री बनाया तो जीतन राम मांझी ने भी उनकी सरकार को बचा लिया और बदला चुका दिया।

बापू सभागार में हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा की ओर से आयोजित पंचायत स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि धरती पर सिर्फ दो ही जाति हैं। एक अमीर और दूसरा गरीब। हम गरीबों की बात करते हैं। बेरोजगारों को नौकरी मिलने तक 5 हजार रुपये भत्ता और गरीबों को 5 डिसमिल जमीन देने का काम उनकी प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था सुधरी है। हम पार्टी मजबूत होगी तो शराबबंदी कानून की समीक्षा होगी। उन्होंने मांग की कि राज्य सरकार सभी जाति-धर्म की लड़कियों को एमए तक की फ्री पढ़ाई फ्री कराए। बेटियों को सामान्य ही नहीं बल्कि वोकेशनल शिक्षा भी मुफ्त मिले। राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संतोष सुमन ने कहा कि सरकार में भागीदारी और राजनीतिक हिस्सेदारी तभी मिलेगी जब हम सब एकजुट होंगे।