आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदेह, पड़ सकते हैं लेने के देने

Mango।in Summer: गर्मियों के मौसम में आम बहुतायत रूप से पाया जाता है. चौराहों से लेकर सड़क के किनारों तक मैंगो शेक के स्टॉल लगे रहते हैं. गर्मियों में आम खाने के कई फायदे होते हैं. आम में फॉस्फोरस, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन, ऊर्जा, जिंक, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आम इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता है. आम जितना ज्यादा टेस्टी खाने में होता है, उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. आम को खाने का सबका अपना तरीका होता है. कई लोग इसे खाना खाने के बाद खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम को कुछ चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह हानिकारक हो सकता है? आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिसके साथ आम को नहीं खाना चाहिए.

1.करेला के साथ: गर्मियों में लोग करेले का भी बहुत सेवन करते है. कुछ लोगों को खाना खाने के साथ आम खाना पसंद होता है, लेकिन कभी करेले के साथ आम को नहीं खाना चाहिए. इससे मतली और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2.मसालेदार चीजें: मसालेदार चीजों के साथ भी आम को नहीं खाना चाहिए है. इससे लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इससे पेट खराब होने की समस्या हो सकती है.

3. पानी पीना: आम खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. कई लोग आम खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. जिसका पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए जब भी आम खाएं उसके आधे घंटे बाद ही पानी पिएं.

4. दही: आम को दही के साथ खाना भी सेहत के लिए हानिकारक है. आम और दही को एक साथ खाने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कभी भी आम के साथ दही न खाएं.

5. कोल्ड ड्रिंक: आम खाने के तुरंत बाद कभी कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें. अगर आप ऐसे करते हैं इससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों में ही शुगर का लेवल काफी ज्यादा होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Ranghosh News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *