आरपीएस ओलंपियाड परीक्षा के दूसरे फेज की परीक्षा का आयोजन 21 को

-पहले फेज के सफल 7500 परीक्षार्थी दूसरे फेज में देंगे परीक्षा


आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल्स की ओर से राष्ट्रीय स्तर की ओलंपियाड परीक्षा के दूसरे फेज का आयोजन 21 फरवरी रविवार को किया जाएगा। जिसमें पहले फेज में सफल हुए देशभर के 7500 विद्यार्थी शामिल होंगे। प्रतिभागियों को सुबह 9 बजे संबंधित परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। दूसरे फेज की परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन ही होगी। 10वीं कक्षा के स्तर में प्रथम विजेता को पुरस्कार के रुप में कार मिलेगी। प्रशासनिक अधिकारी डॉ. धर्मेश कौशिक ने बताया कि परीक्षा में भाग लेने वाले बच्चों को अपने स्कूल का आईकार्ड या जिस स्कूल में नियमित रूप से पढ़ रहे हैं वहां से प्रमाण पत्र लाना आवश्यक है। फेज-2 के चयनित विद्यार्थियों को आरपीएस  ग्रुप भव्य पारितोषिक वितरण समारोह में निर्धारित पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। तीसरी से 10वीं तक पांच कैटेगरियों में 200 बच्चों को पुरस्कार दिए जाएंगे, जिसमें कार, स्कूटी, लेपटॉप, टेबलेट अन्य पुरस्कार शामिल है। 

आज से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र

डॉ. कौशिक ने बताया की आरपीएस ओलंपियाड के फेज 2 के लिए चयनित परीक्षार्थियों को को शुक्रवार तक अपना परीक्षा केंद्र भरना अनिवार्य है। परीक्षार्थी आरपीएस ग्रुप के किसी भी स्कूल को अपनी सुविधा अनुसार परीक्षा केंद्र के रूप में चुन सकता है। चयनित परीक्षा केंद्र पर ही परीक्षार्थी अपनी परीक्षा दे सकेंगे, किसी अन्य परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी शुक्रवार से आरपीएस की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी को बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी को अपने साथ अपना आईडी कार्ड, प्रवेश पत्र तथा ब्लैक बॉल पॉइंट पेन लाना होगा।

बीते वर्ष अंकित कौशिक ले गया था कार जीतकर

डॉ. कौशिक ने बताया कि बीते वर्ष आरपीएस ओलंपियाड में अंकित कौशिक ने कक्षा दसवीं स्तर पर अपनी प्रतिभा का परचम लहराते हुए कार जीती थी। आरपीएस ओलंपियाड के सभी चयनित छात्रछात्राओं को आरपीएस कॉलेज बलाना में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में देश के जाने माने कवि डॉ. कुमार विश्वास द्वारा सम्मानित किया गया था। 

परीक्षा नियंत्रक रजिस्ट्रार डॉ. देवेंद्र यादव प्राचार्य बाबू लाल यादव ने बताया कि आरपीएस ओलंपियाड के दूसरे फेज की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। आरपीएस ग्रुप के सभी 11 स्कूल्स में इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां विद्यार्थियों द्वारा अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र ऑनलाइन भरने के बाद वहां परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी। इस परीक्षा में प्रथम फेज को पार करने वाले परीक्षार्थी ही भाग लेने के पात्र होंगे। बच्चों अभिभावकों के संशय को दूर करने के लिए गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी परीक्षा के बाद उनकी ओएमआर शीट पोर्टल पर डाल दी जाएगी जिसे डाउनलोड कर बच्चे अभिभावक आंकलन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *