आरपीएस स्कॉलरशिप परीक्षा में बच्चों का उमड़ा सैलाब

-3845 बच्चों ने दी स्कॉलरशिप परीक्षा
-कोविड-19 को लेकर भी नजर आए विशेष प्रबंध
-प्रत्येक तबके के विद्यार्थियों को बिना किसी भेदभाव के सर्वोत्तम शिक्षा उपलब्ध करवाना मुख्य उद्देश्य:- डॉ. पवित्रा राव


आरपीएस विद्यालय महेंद्रगढ़ में रविवार को आयोजित स्कॉलरशिप परीक्षा में विद्यार्थियों का सैलाब उमड़ पड़ा। विद्यालय में परीक्षा देने आए विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का विद्यालय स्टाफ सदस्यों ने स्वागत किया। परीक्षा में महेंद्रगढ़ जिले के साथ-साथ प्रदेश व दूसरे राज्यों से आए विद्यार्थियों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। परीक्षा को लेकर विद्यालय प्रबंधन द्वारा विशेष तैयारियां की गई तथा कोविड-19 को लेकर भी विशेष प्रबंध नजर आए। बच्चों को फेस मास्क के साथ-साथ हाथों को सैनिटाइज करवाने के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। सैनिटाइजेशन के लिए विशेष तौर पर विद्यालय के प्रवेश द्वार पर ऑटोमेटिक मशीनें लगाई गई तथा परीक्षा के दौरान अभिभावकों के बैठने के लिए भी विशेष प्रबंध किया गया। संगीत टीम ने सभी अभिभावकों को मधुर गीत व भजनों के माध्यम से बांधे रखा तथा विद्यालय प्रबंधन ने विद्यालय के बच्चों की उपलब्धियों से अभिभावकों को अवगत कराया।

PHOTO-2021-03-14-16-53-04

प्रशासनिक अधिकारी डॉ. धर्मेश कौशिक ने बताया कि आरपीएस संस्थान में स्कॉलरशिप परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियां पहले से पूरी कर ली गई थी। परीक्षार्थियों के बैठने की सुविधा विशेष तौर पर की गई। परीक्षा में कक्षा तीसरी से 11वीं तक के 3845 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा में विशेष मेधावी छात्र-छात्राओं को उनकी प्रतिभा के अनुसार प्रत्येक कक्षा में दाखिले के समय विशेष छूट दी जाएगी। परीक्षा परिणाम आज शाम 5 बजे तक प्रत्येक अभिभावक के मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। अभिभावक विद्यालय में भी फोन करके अपने बच्चों का परीक्षा परिणाम पूछ सकते हैं।
इस दौरान आरपीएस ग्रुप के फाउंडर डायरेक्टर डॉ. ओपी यादव ने उपस्थित अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आरपीएस ग्रुप अभिभावकों के विश्वास को बनाए रखे हुए हैं। इसी का नतीजा है कि आज ग्रुप के बच्चे शिक्षा ही नहीं हर क्षेत्र आगे बढ़ रहे हैं। ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. पवित्रा राव ने अभिभावकों को बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक तबके के विद्यार्थियों को बिना किसी भेदभाव के सर्वोत्तम शिक्षा उपलब्ध करवाना है जिससे समाज का प्रत्येक वर्ग ऊपर उठकर देश-विदेश में अपना नाम रोशन कर सके व गुणवत्ता परक शिक्षा से कोई भी वंचित न रह सके।
इस मौके पर ग्रुप के सीईओ मनीष राव ने बताया कि पुराने समय में हमारे क्षेत्र के लोगों द्वारा दूरदराज जाकर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवानी पड़ रही थी परंतु आज दूर-दराज के लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाने के लिए महेंद्रगढ़ की ओर रुख कर रहे हैं। अभिभावकों के विश्वास के कारण आज महेंद्रगढ़ शिक्षा का हब बन चुका है। यहां कम खर्चे में गरीब अभिभावक भी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवा रहे हैं।  इस दौरान अभिभावकों को संबोधित करते डॉ. धर्मेश कौशिक कहा कि आरपीएस स्कूल में न केवल पैसे वालों के बल्कि हरियाणा सरकार के नियमानुसार प्रदेश में सर्वाधिक 134 ए के तहत बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसके अलावा भी जिन बच्चों के सिर पर माता-पिता का साया नहीं रहा या फिर किसी अन्य परिस्थिति के कारण शुल्क नहीं दे सकते उन्हें भी उचित मंच प्रदान कर गुणवत्ता व संस्कार युक्त शिक्षा देने का काम आरपीएस ग्रुप कर रहा है। देश के वीर शहीदों के बच्चों को भी आरपीएस वर्ष 2018 से निशुल्क शिक्षा दे रहा है।
इस मौके पर एकेडमिक डीन एलएन गौड़ ने स्कॉलरशिप परीक्षा दिलवाने आए सभी अभिभावकों का स्वागत करते हुए कहा कि आरपीएस विद्यालय आगे भी इसी तरह से अभिभावकों के विश्वास पर खरा उतरेगा। इस दौरान प्राचार्य सुभाष यादव, उप प्राचार्य रविंद्र सिंह तंवर, डीन एलएन गौड, समन्वयक जिले सिंह, विंग हेड पवन तिवारी, प्रीति शर्मा, अनीता अहलावत, प्रीति गुप्ता सहित समस्त स्टाफ सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *