इस बस्‍ती के हर घर में है हवाई जहाज

प्‍लेन से जाते हैं ऑफिस, कार पार्किंग नहीं, घरों में बने हैं हैंगर


दुनिया के ज्‍यादातर देशों में घरों के बाहर कारें खड़ी नजर आती हैं. लेकिन, दुनिया में एक जगह ऐसी भी जहां आपको हवाई जहाज खड़े मिलेंगे. घरों में प्‍लेन पार्क करने के लिए हैंगर बने हुए हैं और सड़कों को भी इस तरह से बनाया गया है कि उन पर चलकर हवाई जहाज आसानी से हवाई पट्टी तक पहुंच सके. यह जगह है अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित कैमरून एयरपार्क (Cameron Airpark) है. कैमरून एयरपार्क में रहने वाले ऑफिस भी जहाज लेकर जाते हैं.

कैमरून पार्क में हर घर में जहाज होने का कारण यहां रहने वाले प्रत्‍येक निवासी का किसी न किसी तरह से एविशन इंडस्‍ट्री से जुड़ा होना है. यहां की गली-सड़कों पर चलते हुए आपको एयरपोर्ट का आभास होगा. सड़कों और गलियों के नाम भी एविएशन से जुड़े रखे गए हैं. जैसे बोइंग रोड. कैमरून पार्क साल 1963 में बना था. यहां कुल 124 घर हैं.

क्‍या है कारण?

मनीकंट्रोलकी एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां घर में हवाई जहाज होने का कारण यह है कि यहां रहने वाले ज्‍यादातर लोग रिटायर्ड मिलिट्री पायलट हैं. अमेरिका में दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान हवाई पायलटों की संख्‍या में भी भारी इजाफा हुआ और पायलटों की संख्‍या 1946 तक 4 लाख हो गई. इस दौरान युद्ध के दौरान बहुत सारे एयरफील्ड भी बनाया. युद्द के बाद इन्‍हें बंद नहीं गया और उन्हें रेसिडेंशियल एयर पार्क बना दिया गया. अमेरिका के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने रिटायर्ड पायलटों को यहां बसाने का फैसला किया.

ऐसा ही एक रेजिडेंशियल एयर पार्क (Residential Airpark) कैलिफोर्निया में कैमरून एयरपार्क (Cameron Airpark) नाम से बसाया गया. एविशन से जुड़े होने के कारण यहां रहने वाला लगभग हर नागरिक हवाई जहाज को लेकर दीवाना है. अमेरिका में ऐसे 610 एयर पार्क हैं.

विमान से जाते हैं ऑफिस
यहां की सड़कों पर हवाई जहाज कारों की तरह चलते आपको नजर आ जाएंगे. इसका कारण यह है कि यहां के लोग ऑफिस भी विमान लेकर जाते हैं. यहां की बहुत चौड़ी हैं. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोग अपने विमानों को आराम से नजदीकी एयरफील्‍ड तक ले जा सकें. सड़कें इतनी चौड़ी हैं कि इन पर एक विमान और एक कार आसानी से साथ-साथ गुजर सके. कैमरून एयरपार्क की सड़कों पर लगने वाले साइन बोर्ड और लेटरबॉक्स सामान्य ऊंचाई से थोड़ा नीचे लगाए जाते हैं, ताकि विमान के विंग से उन्हें या विमान को कोई नुकसान न पहुंचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *