अब तितलियों पर रहेगी सरकार की नजर

मारने और व्यापार करने वाले जाएंगे जेल, जानें नया आदेश


बिहार में वन एवं पर्यावरण विभाग (Forest and Environment Department) ने विलुप्त हो रहे जंतुओं और तितलियों को बचाने का अभियान शुरू कर दिया है. इसको लेकर सभी जिलों से लेकर प्रखंड और पंचायत स्तर पर कमिटी का गठन भी कर दिया है. अब तितलियों को मारने और व्यापार करनेवाले के खिलाफ बिहार स्टेट बायोडायवर्सिटी बोर्ड एक्ट (Bihar State Biodiversity Board Act) के तहत कार्रवाई होगी और ऐसा करनेवाले जेल भी जा सकते हैं.
अब इस एक्ट के पूर्णतः पालन होने के बाद वन्य प्राणी, घरेलू जानवर, विलुप्त हो रहे जंतुओं के अलावे औषधीय पौधों का भी संरक्षण हो सकेगा साथ ही पर्यावरण की खूबसूरती भी बढ़ेगी. अप्रैल से ही सूबे में पर्यावरण जैव विविधता संरक्षण को लेकर काम शुरू हो जाएगा जिसको लेकर राज्य भर में अबतक 50 हजार से ज्यादा लोगों को सदस्य भी बनाया जा चुका है और आगे भी सदस्यता अभियान चलाकर लोगों को जोड़ने का काम किया जायेगा.
अब कड़ाई से होगी मॉनिटरिंग
यानि वन एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारी अब कड़ाई से इसको लेकर मॉनिटरिंग भी करेंगे. जो कमिटी बनाई गई है. उसमें अध्यक्ष सचिव से लेकर सदस्य तक शामिल हैं और एक बड़ा चेन बनाकर जंतुओं को संरक्षित करने का अभियान चलाया जायेगा. अधिकारियों की माने तो जिस तरह से पिछले 10 सालों में तितलियों के विलुप्त होने का सिलसिला जारी है. ऐसे में पर्यावरण के लिए ये ना सिर्फ घातक है बल्कि नई पीढ़ी के लोगों को भी तितलियों का दर्शन करना दुर्लभ हो जाएगा.
ऐसे में अब कड़ाई से इसका अनुपालन किया जायेगा ताकि तितलियों के साथ जो दुर्लभ औषधीय पौधे और वृक्ष हैं. उसको भी एक साथ रजिस्टर किया जाएगा. बता दें, इन दिनों बिहार के पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव (Tejpratap Yadav) लगातार बिहार के वनों और उद्यानों का दौरा कर रहे हैं.

One thought on “अब तितलियों पर रहेगी सरकार की नजर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *