केंद्र से सुप्रीम कोर्ट से कहा- सामान्य श्रेणी के गरीब बड़े वर्ग, किसी मौजूदा कोटा योजना के अंतर्गत नहीं आते

 रणघोष अपडेट. देशभर से


केंद्र ने उच्चतम न्यायालय में 103वें संविधान संशोधन का जोरदार बचाव किया, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के लोगों को नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत कोटा प्रदान करता है। सामान्य श्रेणी के गरीबों को लाभान्वित करने के लिए “जरूरी”, जनसंख्या का एक “बड़ा वर्ग” जो किसी भी मौजूदा आरक्षण योजना के अंतर्गत नहीं आता है। मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा किए गए सबमिशन पर ध्यान दिया, जिन्होंने कहा कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 10 प्रतिशत कोटा अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी को 50 प्रतिशत आरक्षण को परेशान किए बिना प्रदान किया गया है।

मेहता ने पीठ को बताया कि संवैधानिक संशोधन की ओर ले जाने वाले संसदीय ज्ञान को यह स्थापित किए बिना अलग नहीं रखा जा सकता है कि यह संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन करता है, जिसमें जस्टिस दिनेश माहेश्वरी, एस रवींद्र भट, बेला एम त्रिवेदी और जेबी पारदीवाला भी शामिल हैं।शीर्ष अदालत, जो योजना की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर छठे दिन सुनवाई कर रही थी, को विधि अधिकारी ने बताया कि संशोधन “सिंहो आयोग द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में निहित सिफारिश पर आधारित है”। “समानता और समान अवसर की संवैधानिक दृष्टि गतिशील और विकसित है – सार में नहीं, बल्कि निश्चित रूप से। वर्तमान संशोधन इस गतिशील और विकासवादी प्रकृति के अनुरूप है, अगला तार्किक कदम उठा रहा है और आरक्षण की हकीकत को संतुलन और तर्कसंगतता प्रदान कर रहा है।

मेहता ने कहा, “मौजूदा संशोधन सकारात्मक कार्रवाई के पहले से मौजूद रूपों से उत्पन्न होने वाली अन्य विसंगतियों को संतुलित करते हुए, समानता कोड के सार को बदले बिना सकारात्मक कार्रवाई का एक अतिरिक्त रूप प्रदान करता है।” उन्होंने कहा, “समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लाभान्वित करने के लिए लागू संशोधन अधिनियम की आवश्यकता थी, जो आरक्षण की मौजूदा योजनाओं के दायरे में नहीं आते हैं और जो आंकड़ों के अनुसार, भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं।”

सॉलिसिटर जनरल ने सामान्य वर्ग के बीच गरीबों को ऊपर उठाने के लिए सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए राज्य की शक्ति पर विस्तार से तर्क दिया और कहा कि संशोधन संविधान की मूल विशेषता को आगे बढ़ाता है और मजबूत करता है और कुछ आंकड़ों के आधार पर इसकी वैधता का परीक्षण नहीं किया जा सकता है। कानून अधिकारी ने कहा, “मूल संरचना का विश्लेषण करते समय, सिद्धांत मार्गदर्शक प्रस्तावना है। संविधान की प्रस्तावना को ध्यान में रखते हुए, संशोधन मूल संरचना को नष्ट नहीं करता है, बल्कि यह उन लोगों को न्याय – आर्थिक न्याय – देकर इसे मजबूत करता है जो आरक्षण जैसी सकारात्मक कार्रवाई के लाभार्थी नहीं रहे हैं।” उन्होंने कहा कि संवैधानिक संशोधन की वैधता तय करते समय न्यायिक समीक्षा के मानदंड बहुत अच्छी तरह से तय होते हैं और हर संवैधानिक संशोधन के मामले में दस्तावेज़ के पाठ में ही बदलाव होता है। मेहता ने कहा,”यह इस सटीक कारण के लिए है कि बुनियादी संरचना का सिद्धांत विकसित हुआ है। इस सिद्धांत के अनुसार, जब संविधान में संशोधन किया जाता है, तो संशोधन की वैधता केवल इस सवाल पर परीक्षण की जाती है कि क्या यह मौलिक रूप से संविधान की मूल संरचना को बदलता है या नहीं।”

उन्होंने कहा, चूंकि एक संवैधानिक संशोधन पूरी तरह से एक नया प्रावधान लाता है, यह तर्क देने की अनुमति नहीं है कि संशोधित प्रावधान असंवैधानिक है क्योंकि यह या तो अन्य संवैधानिक प्रावधानों से अलग है या पूरी तरह से मेल नहीं खाता है। सॉलिसिटर जनरल ने पीठ से कहा कि संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन “मात्र उल्लंघन” नहीं होना चाहिए, बल्कि “संविधान की सर्वोत्कृष्टता का एक चौंकाने वाला, अचेतन या बेईमान उपहास” होना चाहिए। उन्होंने कहा,”आरक्षण पर 50 प्रतिशत की कथित सीमा हमेशा अंगूठे का एक नियम रहा है, जिसे अगर परिस्थितियों की अनुमति दी जाती है तो इसे पार किया जा सकता है। कोई भी कथित नियम, जो अपने आप में सख्त प्रकृति का नहीं है और अपने स्वयं के उल्लंघन की अनुमति देता है, कभी भी इसका हिस्सा नहीं हो सकता है। बुनियादी ढांचे के बारे में।” मेहता ने कहा कि आक्षेपित संशोधन आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को आरक्षण प्रदान करता है, संवैधानिक गारंटी को आगे बढ़ाता है और वर्तमान व्यवस्था में उत्पन्न होने वाली असमानताओं और खामियों को संतुलित करता है। ईडब्ल्यूएस योजना संविधान के अनुसार है, जो “सकारात्मक कार्रवाई के क्षेत्र” की कल्पना करता है, और केवल इसलिए कि एससी, एसटी या एसईबीसी भी आर्थिक रूप से कमजोर हो सकते हैं, वही एक आरक्षित वर्ग के दूसरे में प्रवासन को सक्षम नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *