क्या मुकुल वासनिक होंगे कांग्रेस के अगले अध्यक्ष?

रणघोष खास. देशभर से

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को लेकर पार्टी के गलियारों में तमाम तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। यह चर्चाएं गुरुवार को उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के पद से मुक्त किए जाने के बाद शुरू हुई हैं। हालांकि मुकुल वासनिक पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बने रहेंगे लेकिन यह कहा जा रहा है कि उन्हें कांग्रेस में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। बताना होगा कि मुकुल वासनिक भी कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल रहे हैं। लेकिन पार्टी ने इस बार उन्हें राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था और उन्हें जीत भी मिली थी। इसके बाद वह फिर से गांधी परिवार के साथ आ गए हैं। मुकुल वासनिक इन दिनों कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नामांकन भरे जाने हैं। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। पार्टी का कोई भी नेता कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है।

गहलोत के नाम की चर्चा

पिछले कुछ दिनों में इस तरह की चर्चा सामने आई है कि गांधी परिवार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाना चाहता है। लेकिन गुरुवार को मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी के पद से मुकुल वासनिक के हटने के बाद उनका नाम भी कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चर्चाओं में आ गया है। अगर गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया तो मुकुल वासनिक अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। बताना होगा कि राहुल गांधी पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इनकार कर चुके हैं।

इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, एआईसीसी के एक पदाधिकारी ने कहा कि मुकुल वासनिक को सिर्फ इसलिए मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी के पद से मुक्त किया गया है क्योंकि वह राज्यसभा सदस्य बनने के बाद अपनी जिम्मेदारियां कम करना चाहते थे। इसके पीछे कोई और बात नहीं है। बता दें कि मुकुल वासनिक की जगह पर दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल को मध्य प्रदेश का नया प्रभारी बनाया गया है। मध्य प्रदेश में अगले साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद जब राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था तब भी मुकुल वासनिक का नाम इस पद के लिए चर्चा में आया था।अगर मुकुल वासनिक कांग्रेस के अध्यक्ष बनते हैं तो कांग्रेस इससे असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 को भी साध सकती है।

कौन हैं मुकुल वासनिक?

मुकुल वासनिक के पास संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है और वह दलित समुदाय से आते हैं। मुकुल वासनिक यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के मंत्री रहे हैं। उनके पिता भी वरिष्ठ कांग्रेस नेता थे और कई बार सांसद रह चुके थे। मुकुल वासनिक ने पहली बार 1984 में लोकसभा का चुनाव महाराष्ट्र की बुलढाणा सीट से जीता था। तब वासनिक मात्र 25 साल की उम्र में सबसे युवा सांसद बने थे। इसके बाद 1991 में और 1998 में भी वह लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। वह कई बार बुलढाणा सीट से लोकसभा का चुनाव हार भी चुके हैं। वह महाराष्ट्र की रामटेक लोकसभा सीट से 2009 से 2014 तक सांसद रहे हैं। वह कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें 1984 में इस पद की जिम्मेदारी दी गई थी। वासनिक कांग्रेस के उन नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ काम किया है। मुकुल वासनिक को साल 1988 में भारतीय युवक कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *