जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण बैठक में 28 में 20 परिवादों का समाधान किया

रणघोष अपडेट. रेवाड़ी


राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने शुक्रवार को बाल भवन में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैठक में रखे गए कुल 28 परिवादों की सुनवाई की, जिनमें 18 परिवाद पिछली बैठक से लम्बित थे तथा 10 नए परिवाद भी रखे गए थे, कुल 28 परिवादों में से 20 परिवादों का समाधान मौके पर ही कर दिया गया।  हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने शुक्रवार को बाल भवन में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैठक में रखे गए कुल 28 परिवादों की सुनवाई की, जिनमें 18 परिवाद पिछली बैठक से लम्बित थे तथा 10 नए परिवाद भी रखे गए थे, कुल 28 परिवादों में से 20 परिवादों का समाधान मौके पर ही कर दिया गया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओपी यादव ने कहा कि कष्टï निवारण समिति की बैठक में जो भी परिवाद रखे जाते है उन परिवादों के समाधान की सही रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत करें ताकि परिवादी को तुरंत न्याय मिल सके।

मंत्री ओम प्रकाश यादव ने डिपोधारक देवेन्द्र, राधेश्याम व नितिन की शिकायत पर उपमंडल अधिकारी ना. रेवाडी ने बताया कि इस शिकायत पर इंस्पेक्टर खाद्य एवं आपूर्ति के खिलाफ जांच चल रही है तथा गेहूं सैंपलिंग की रिपोर्ट आने पर जांच रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। पंकज पुत्र रघुबीर सिंह निवासी कान्हडवास की शिकायत पर एलडीएम ने बताया कि संबंधित किसान की देनदारी बैंक की बनती है और इस केस के संदर्भ में उच्च अधिकारी एसएलजीसी के निर्णय के विरूद्घ कोर्ट में लाया जाएगा। नरबीर सिंह पुत्र धर्मपाल निवासी मीरपुर की शिकायत पर जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि स्टेट कैरेज 2016 के तहत परिवादी को अस्थाई परमिट जारी कर दिया गया है। ज्ञानचंद पुत्र हंसराज निवासी साबन की शिकायत पर डीएफएससी ने बताया कि डिपोहोल्डर का डिपो रदद कर दिया गया है तथा परिवादी को उसके संबंधित माह का राशन दिलवा दिया गया है। ब्रिजमोहन अग्रवाल निवासी सेक्टर-3 की शिकायत पर कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद ने बताया कि उनकी तरफ कोई सम्पत्ति कर बकाया नहीं है जिसके बारे में उन्हें लिखित रूप में अवगत करा दिया गया है। अमित कुमार जिला पार्षद की शिकायत को सुनते हुए शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूल में भवन व स्टॉफ सहित अन्य सुविधाओं के लिए तुरंत कार्यवाही अमल में लाएं। श्रीमति अंजली देवी पत्नी आशीष कुमार निवासी हांसाका की शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी उन्होंने कोई पुर्नविवाह नहीं किया है और वह अपने बच्चों के साथ संयुक्त परिवार में रहती है श्रीमति अन्नु ने अपने सभी दस्तावेज प्रस्तुत किए है जिसमें उनके पति का नाम अरूण दर्शाया गया है, अत: जांच में मामला साफ है। परिवादी चन्द्रहास निवासी कालूवास की शिकायत को सुनते हुए मंत्री ने सम्पदा अधिकारी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि इस बारे में शीघ्र कार्यवाही करे और परिवादी को प्लॉट देने का कार्य करें।

निहाल सिंह द्वारा रखी गई विराट अस्पताल रेवाडी में ऑक्सीजन की कमी से हुई 4 लोगों की मृत्यु के मामले में मंत्री ने कहा कि एडीसी 15 दिन में इसकी जांच करें तथा जिन लोगों की मृत्यु हुई है उनके परिजनों को भी जांच में शामिल करें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना काल के कारण हम एक कठिक दौर से निकले है और इस कठिन समय के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लोगों की आगे बढक़र सेवा की है। इसी कडी में जिले के वरिष्ठï अधिकारियों ने भी बडी सूझबूझ व तत्परता से कार्य कर लोगों को कोरोना की महामारी से बचाने में अहम भूमिका निभाई है जिसके लिए उन्हें हदृय से धन्यवाद करता है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद अभी तीसरी लहर की तलवार हमारे सर पर लटकी हुई है जिसके लिए भी हमें तैयार रहना है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए हमें अपने सभी कार्यो को भी सुचारू रूप से चलाना है ताकि हमारा विकास का कार्य बाधित न हो। इसके लिए सतर्क रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि भविष्य में मानसून का मौसम आने वाला है, शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी पानी भरने की कोई समस्या पैदा न हो उसके लिए भी समय रहते व्यापक प्रबंध कर लिए जाएं। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने मंत्री ओम प्रकाश यादव को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस मासिक बैठक में जो भी दिशानिर्देश दिए गए है उन पर तुंरत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी तथा संबंधित विभागों द्वारा उन शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा। इस बैठक में कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, पूर्व मंत्री विक्रम सिंह यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष हुकुम चंद, सुनील मुसेपुर, दीपक मंगला सहित भाजपा पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण व पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचआर बंसल  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *