धरती से टकराने वाला है विशाल पत्थर ?

साइज जानकर ही छूट जाएंगे पसीने! वैज्ञानिकों ने कर दी डरावनी घोषणा


अंतरिक्ष में अक्सर ऐसी घटनाएं घटती रहती हैं जो इंसानों को चौंका देती हैं. हालांकि, वैज्ञानिक हर घटना पर चिंता नहीं व्यक्त करते. उन्हें मालूम होता है कि किन घटनाओं से धरती वासियों को खतरा है और किनसे नहीं. पर हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक विशाल पत्थर  को लेकर ऐसी घोषणा की है जिससे वो भी चिंतित लग रहे हैं और इंसानों को भी चिंतित होने की जरूरत है, हालांकि, पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अभी ये तय नहीं है कि ये घटना घटेगी!

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा  लंबे वक्त से एक विशाल पत्थर को ट्रैक करने में लगा हुआ है. अब खबर आई है कि ये पत्थर धरती की कक्षा में प्रवेश कर सकता है और धरती के बेहद नजदीक आकर उससे टकरा भी सकता है. इस विशाल एस्टेरॉइड का नाम 199145 (2005 YY128) रखा गया है. ये पत्थर करीब 1 कीलोमीटर चौड़ा है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगले हफ्ते तक ये पत्थर धरती के ऑर्बिट से टकरा सकता है.

धरती के नजदीक से गुजरेगा पत्थर, वैज्ञानिकों ने जताई ये संभवना
ये एस्टेरॉइड 1870 से लेकर 4265 फीट तक बड़ा बताया जा रहा है. नासा का मानना है कि 16 फरवरी तक ये पत्थर धरती के 45 लाख कीलोमीटर तक नजदीक आ जाएगा मगर नासा को इस बात का पूरा भरोसा नहीं है कि पत्थर धरती के ऑर्बिट से टकराएगा या नहीं, और धरती पर असर डाल पाएगा या नहीं. ऐसे में उन्होंने साफ किया है कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

कुछ वक्त पहले भी गुजरा था एक पत्थर
हाल ही में एक अन्य एस्टेरॉइड धरती के बेहद नजदीक से गुजरा था. रिपोर्ट के अनुसार 2023 BU का पता 21 जनवरी को लगा था और वो साउथ अमेरिका के ऊपर से, 27 जनवरी को रात के साढ़े 12 बजे गुजरा था. ये पत्थर धरती से 3500 किलोमीटर दूरी से निकला था. इसका ये अर्थ हुआ कि ये पत्थर दुनिया की टेलिकम्यूनिकेशन सैटेलाइट्स से भी 10 गुना ज्यादा नजदीक आ गया था. इस पत्थर से नुकसान इसलिए नहीं हुआ क्योंकि उसका साइज 11 फीट से लेकर 28 फीट तक ही था और 82 फीट से छोटे पत्थर धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते ही जल जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *