नीतीश नहीं तो फिर कौन? अब यह चेहरा हो सकता है ‘इंडिया’ गठबंधन का संयोजक, बैठक में नाम का प्रस्ताव

लोकसभा चुनावों को लेकर देश में राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से तैयारियों में जुटी हुई हैं. इसी बीच विपक्षी गठबंधन भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A) के संयोजक पद को लेकर नाम प्रस्तावित किया गया है. संयोजक पद के लिए कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को  जिम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि विपक्षी गठबंधन को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की योजना अभी तक सामने नहीं आई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल संयोजक पद के लिए अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. खबर है कि आज की बैठक में खड़गे को संयोजक बनाने को लेकर सभी दल सहमत थे. लेकिन ममता बनर्जी और अखिलेश यादव बैठक में मौजूद नहीं थे, इस कारण कोई ऐलान नहीं किया गया है. ममता बनर्जी और अखिलेश यादव के साथ चर्चा के बाद ही गठबंधन के संयोजक की घोषणा की जाएगी.

बता दें कि इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की चर्चा थी. नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने का प्रस्ताव आया था, लेकिन उन्होंने स्वयं ही इनकार कर दिया. बैठक में खुद नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस से किसी को कमान संभालनी चाहिए. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि चेयरपर्सन चुनना इंडिया ब्लॉक के सामने आने वाली कई चुनौतियों का केवल एक पहलू है. उन्हें अभी भी सभी दलों के बीच सीट बंटवारे के बेहद ही अहम मुद्दे से निपटना है.

बता दें कि ‘इंडिया’ या ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का मुकाबला करने और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए पार्टियां एक साथ आई हैं. मालूम हो कि सीट शेयरिंग के मामले में दलों के बीच कई पेंच फंसा हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *