भारतीय सेना के तीन कुत्ते यूरीन और पसीने के नमूनों के आधार पर पता लगा रहे हैं कोरोनावायरस का

देश भर में कोरोनावायरस टेस्टिंग में बड़ी वृद्धि हुई है, लेकिन भारतीय सेना अपने प्यारे बुद्धिमान दोस्तों को गंध द्वारा वायरस का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित कर रही है। तीन कुत्ते – एक कॉकर स्पैनियल और दो स्थानीय नस्लों (चिप्पीपराई) को कुछ अभियानों के लिए स्थानांतरित करने से पहले सैनिकों में वायरस का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। भारतीय सेना के पशु चिकित्सा अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सुरिंदर सैनी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “हमने अब तक जिन नमूनों का परीक्षण किया है, उसके आधार पर हम अनुमान लगा सकते हैं कि इस बीमारी का पता लगाने की क्षमता स्निफर कुत्तों में 95 प्रतिशत से अधिक है।” एक वर्षीय जया (चिप्पीपराई) और दो वर्षीय कैस्पर कई नकारात्मक नमूनों के बीच संक्रमित नमूनों की पहचान करने में सक्षम थे। यह एक अभ्यास के दौरान था जहां दिल्ली में सेना द्वारा आयोजित कुत्तों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया था।

“मेडिकल डिटेक्शन डॉग पश्चिमी देशों में बहुत अच्छी तरह से स्थापित हैं। यह पहली बार है कि हमने भारत में कुत्तों का इस्तेमाल एक मानव रोग का पता लगाने के लिए किया है।” उन्होंने कहा, “रोगज़नक़ मूत्र और पसीने के नमूनों में वाष्पशील चयापचय बायोमार्कर को उत्सर्जित करने वाले ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। एक बार प्रशिक्षित होने के बाद, अपनी अति-संवेदनशील घ्राण क्षमता वाले कुत्ते इस बात को भेद सकते हैं।” जया और कैस्पर की गंध की संवेदनशीलता को 279 मूत्र नमूनों और 267 पसीने के नमूनों की जांच से प्राप्त किया गया था, जिसके परिणामों में 90 प्रतिशत सटीकता देखी गई थी। प्रशिक्षण के बाद, कुत्तों को नवंबर 2020 में मरीजों की जांच के लिए दिल्ली के एक ट्रांजिट कैंप में भेजा गया, जहाँ लगभग 806 यात्रियों की जाँच की गई।

वर्तमान में इनका उपयोग यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए किया जा रहा है। अब तक, 3000 से अधिक नमूनों की जांच इन कुत्तों द्वारा की गई है। कुत्तों द्वारा लगभग 22 नमूनों को सकारात्मक पाया गया है। इन कुत्तों द्वारा पता लगाने की सफलता को देखकर, अधिक कुत्तों को उसी के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। लेफ्टिनेंट कर्नल सैनी ने कहा, “मेरठ में रिमाउंट वेटनरी कोर (RVC) कॉलेज और केंद्र में आठ और कुत्ते हैं, और वे मार्च तक तैनाती के लिए तैयार हो जाएंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *