महाशिवरात्रि पर पूजा में करें इन मंत्रों का जाप, दूर होंगी कई समस्याएं, मिलेगा भोलेनाथ का आशीर्वाद

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह पर्व फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति पूरे विधि-विधान के साथ भगवान शिव की पूजा करता है और व्रत रखता है तो उसे मनचाहे फल की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह संपन्न हुआ था. इस वर्ष महाशिवरात्रि का पावन पर्व 18 फरवरी शनिवार के दिन मनाया जाना है. इस दिन कुछ मंत्रों का जाप कर आप लाभान्वित हो सकते हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्डया.
1. ॐ ऊर्ध्व भू फट् । ॐ नमः शिवाय । ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय ।
ॐ नमो भगवते दक्षिणामूर्त्तये मह्यं मेधा प्रयच्छ स्वाहा ।
ॐ इं क्षं मं औं अं । ॐ प्रौं ह्रीं ठः ।
ॐ नमो नीलकण्ठाय । ॐ पार्वतीपतये नमः । ॐ पशुपतये नम:।
इस मंत्र को महाशिवरात्रि के दिन रुद्राक्ष की माला के साथ जपना चाहिए. इसे 11 माला जाप करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस मंत्र का जप करने से हर मनोकामना पूरी होती है.
2. ॐ अघोराय नम:
ॐ शर्वाय नम:
ॐ विरूपाक्षाय नम:
ॐ विश्वरूपिणे नम:
ॐ त्र्यम्बकाय नम:
ॐ कपर्दिने नम:
ॐ भैरवाय नम:
ॐ शूलपाणये नम:
ॐ ईशानाय नम:
ॐ महेश्वराय नम:।
इस मंत्र में भगवान शिव के 10 अलग-अलग नाम बताए गए हैं. इन्हें जपने से मनोकामना पूरी होती है और व्यक्ति को मोक्ष प्राप्त होता है. इसे आप महाशिवरात्रि के दिन या प्रत्येक सोमवार को जप सकते हैं.
3. ॐ तत्पुरुषाय विदमहे, महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्।
इस मंत्र को रूद्र गायत्री मंत्र कहा जाता है. मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन इस मंत्र को जपने से जीवन में आने वाले सभी दुख-दर्द दूर होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.
4. नागेन्द्रहाराय त्रिलोचनाय
भस्माङ्गरागाय महेश्वराय ।
नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय
तस्मै नकाराय नमः शिवाय।
इस मंत्र के जाप को महाशिवरात्रि के दिन पूजा के दौरान करना चाहिए. इस मंत्र के जप से मानसिक शांति और एकाग्रता प्राप्त होती है. यह मंत्र व्यक्ति को परेशानियों से मुक्त करता है साथ ही इससे महादेव की कृपा भी मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *