रणघोष खास में पढ़िए : बंगाल में बीजेपी भटक रही है

पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा अपने ही मंत्री को घर में बंद करना इसका संकेत है


बीजेपी ने 2019 में बंगाल में 18 लोकसभा सीटें जीतीं, लेकिन अब वह राज्य में अपनी पकड़ खो रही है क्योंकि बीजेपी के कई विधायक और कार्यकर्ता टीएमसी में शामिल हो गए हैं. साथ ही पार्टी के नेता सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे की आलोचना भी कर रहे हैं.


रणघोष खास. कोलकाता, श्रेयसी डे. दि प्रिंट से 

कोलकाता: पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ताओं ने अपने ही सांसद और केंद्रीय मंत्री डॉ. सुभाष सरकार को बांकुरा निर्वाचन क्षेत्र के पार्टी कार्यालय के अंदर बंद कर दिया. वहां मौजूद कार्यकर्ता “वापस जाओ” के नारे लगा रहे थे और उन्हें एक घंटे से अधिक समय तक बंद कर रखा. बीजेपी के जिला अध्यक्ष सुनील रुद्र मंडल ने उन्हें शांत कराने की कोशिश की लेकिन गुस्साई भीड़ ने उन पर ही हमला कर दिया.प्रदर्शनकारियों में से एक मोहित शर्मा ने मीडिया को बताया कि वे सरकार के “भाई-भतीजावाद और पार्टी मामलों में हस्तक्षेप” से नाखुश थे.उन्होंने कहा, “हमने हर चुनाव में बीजेपी के लिए कड़ी मेहनत की है. पंचायत से लेकर लोकसभा चुनाव तक हमने काम किया है. लेकिन वह जिला और मंडल समितियों में अपने सहयोगियों को नियुक्त कर रहे हैं. वह पार्टी को बर्बाद कर रहे हैं. इसलिए हम विरोध कर रहे हैं.” मामला इतना बढ़ा गया कि पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा और शिक्षा राज्य मंत्री को बचाकर निकालना पड़ा. रुद्र मंडल ने दावा किया कि प्रदर्शनकारी बीजेपी के कार्यकर्ता नहीं थे. उन्होंने कहा, “वे सभी गद्दार हैं जिन्होंने बीजेपी को नुकसान पहुंचाने के लिए टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) से हाथ मिलाया है. उन्हें टीएमसी के साथ काम करने के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था.” उन्होंने पिछले मंगलवार को यह कहा था.टीएमसी विधायक और मंत्री ज्योत्सना मंडी के अनुसार यह घटना बीजेपी के भीतर गुटबाजी का नतीजा है.उन्होंने पिछले बुधवार को मीडिया से कहा, “यह तो एक शुरुआत है. जैसे-जैसे 2024 का लोकसभा चुनाव नजदीक आएगा, हम जिले में अंदरूनी कलह के ऐसे और मामले देखेंगे.”हालांकि, बीजेपी के राज्य प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य इसे “संगठनात्मक कमजोरी” के रूप में नहीं देखते हैं.दिप्रिंट से बात करते हुए भट्टाचार्य ने कहा कि सरकार के साथ हुई घटना अभूतपूर्व और दुर्भाग्यपूर्ण थी. उन्होंने कहा, “हम पूछताछ कर रहे हैं कि ये कार्यकर्ता कौन थे. इसका मतलब यह नहीं है कि कोई संगठनात्मक कमजोरी है. ऐसी चीजें ही पार्टी को मजबूत बनाती हैं और हम इसका जल्द से जल्द समाधान करेंगे.”

हालांकि, यह बीजेपी की राज्य इकाई में कलह का कोई पहला मामला नहीं था. पार्टी ने पिछले दो सालों में अंदरूनी कलह, विधायकों और नेताओं के दलबदल और पार्टी नेतृत्व के खिलाफ असंतोष की आवाज के कई मामले देखे हैं. पंचायत चुनावों और उपचुनावों में भी पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है, जिससे राज्य में इसकी भविष्य की संभावनाओं पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

2019 में, जब बीजेपी ने 40 प्रतिशत वोट शेयर के साथ पश्चिम बंगाल में 42 में से 18 लोकसभा सीटें जीतीं, तो वह सत्तारूढ़ टीएमसी के लिए एक मजबूत चुनौती बनकर उभरी, जिसने कांग्रेस और वामपंथियों को राज्य की राजनीति में तीसरे स्थान पर धकेल दिया. 2021 के विधानसभा चुनावों में, बीजेपी 294 सीटों में से 77 सीटें जीतकर टीएमसी को सत्ता से हटा तो नहीं सकी, लेकिन 38 प्रतिशत वोट शेयर ने दिखाया कि बीजेपी राज्य में एक प्रमुख ताकत बनी हुई है.हालांकि, तब से इसमें गिरावट आ रही है क्योंकि बीजेपी में आंतरिक झगड़े, विधायकों और नेताओं के दलबदल और पार्टी नेतृत्व के खिलाफ असंतोष की आवाजें देखी जा रही हैं. कई विधायक पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने पार्टी छोड़ दी और टीएमसी में शामिल होने के लिए लोकसभा से इस्तीफा दे दिया.पंचायत चुनाव में बीजेपी ने 30.8 फीसदी वोट शेयर हासिल किया, लेकिन टीएमसी ने 51 फीसदी वोट शेयर हासिल किया. इस महीने की शुरुआत में बीजेपी धुपगुड़ी उपचुनाव हार गई. यह सीट बीजेपी विधायक की मौत के बाद खाली हो गई थी.राजनीतिक विश्लेषक स्निग्धेंदु भट्टाचार्य के मुताबिक, बंगाल में बीजेपी का प्रदर्शन केंद्रीय नेतृत्व की उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी की संगठनात्मक ताकत कमजोर है और राज्य के अधिकांश हिस्सों में बूथ समितियों का अभाव है.उन्होंने कहा, “बीजेपी का वोट शेयर 2014 में बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया, लेकिन अगर राज्य के नेताओं की मानें तो राज्य के 75 प्रतिशत बूथों पर उनके पास बूथ समितियां नहीं हैं. इसलिए, अगर हम 2019 के चुनावों को देखें तो जब बीजेपी ने 40 प्रतिशत वोट शेयर और 18 सीटें जीतीं, तो वह मोदी-लहर पर सवार थी. लेकिन संगठनात्मक रूप से वे कमजोर बने हुए हैं.”

केंद्रीय नेतृत्व पर आरोप लगा रहे हैं

बीजेपी के खराब प्रदर्शन और आंतरिक कलह के कारण राज्य और केंद्र दोनों स्तरों पर इसके नेतृत्व की आलोचना हुई है.पूर्व राज्यपाल और बीजेपी नेता तथागत रॉय ने दिप्रिंट से कहा कि उन्होंने पार्टी को बहुत करीब से देखा है और कैलाश विजयवर्गीय को बंगाल प्रभारी के रूप में चुनना सबसे बड़ी गलती थी जिसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ रहा है.रॉय ने कहा, “बीजेपी पश्चिम बंगाल में एक छोटी पार्टी थी. लेकिन बाद में यह एक प्रमुख विपक्षी पार्टी बन गई. संगठनात्मक निर्णय लेने के लिए कैलाश विजयवर्गीय को चुनना सबसे बड़ी गलती थी जिसके लिए पार्टी को भुगतान करना पड़ रहा है. अगर पार्टी जीत के प्रति गंभीर है तो केंद्रीय नेताओं को तुरंत पार्टी में फेरबदल करना चाहिए.”उन्होंने विजयवर्गीय पर टीएमसी से “कचरा” लाने और उन्हें बीजेपी में शामिल करने का भी आरोप लगाया. रॉय ने कहा, “इससे भी बुरा था सी-ग्रेड अभिनेताओं को लाना और उन्हें 2021 विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट देना. जिन लोगों ने पार्टी के उत्थान के लिए काम किया, वे स्वाभाविक रूप से नाराज़ थे.”दिप्रिंट ने टेक्स्ट मैसेज के जरिए कैलाश विजयवर्गीय तक पहुंचने की कोशिश की, लेकिन उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. प्रतिक्रिया मिलने पर रिपोर्ट को अपडेट कर दिया जाएगा.पिछले साल, बीजेपी के पूर्व सांसद और राष्ट्रीय सचिव अनुपम हाजरा ने राज्य प्रमुख डॉ. सुकांत मजूमदार को दूसरों द्वारा नियंत्रित “कठपुतली” कहा था और कहा था उनमें “व्यक्तित्व” की कमी थी. वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में अपनी पार्टी द्वारा आयोजित एक विरोध रैली में आमंत्रित नहीं किए जाने से नाराज थे.जनवरी 2022 में, मतुआ समुदाय से राज्य मंत्री और सांसद शांतनु ठाकुर ने यह आरोप लगाते हुए बीजेपी का व्हाट्सएप ग्रुप छोड़ दिया था कि उनके समुदाय के सदस्यों को पार्टी द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है.उन्होंने कथित तौर पर तब कहा था, “ऐसा लगता है कि बीजेपी पार्टी में मतुआ समुदाय द्वारा निभाई गई भूमिका को नहीं पहचानती है. जिस तरह से कुछ नेताओं द्वारा पार्टी को चलाया जा रहा है वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. राज्य पदाधिकारियों की समिति का गठन बिना किसी उचित परामर्श के किया गया था.”2021 के राज्य चुनावों के दौरान नंदीग्राम से ममता बनर्जी को हराने के लिए बीजेपी में शामिल हुए पूर्व टीएमसी नेता और विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी और 2022 में राज्य इकाई के पूर्व प्रमुख दिलीप घोष के बीच भी मौखिक विवाद छिड़ गया.

दिसंबर 2022 में कोलकाता में एक विरोध रैली के दौरान, अधिकारी ने कहा, (घोष का नाम लिए बिना) “मुझे सुबह की सैर के दौरान बयान देने की आदत नहीं है. मैं बोलने से पहले सोचता हूं.” दरअसल दिलीप घोष हर दिन सुबह की सैर के दौरान मीडिया से बात करने के लिए जाने जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *