विज्ञान के सवाल-जवाब : यदि कोई अंतरिक्ष में गंवा दे जान तो क्या होगा…..?…

शव धरती पर लाया जाएगा या नहीं?


भारत सहित दुनिया भर के देश अपने स्‍पेस प्रोग्राम को विस्‍तार दे रहे हैं. छह दशक से अंतरिक्ष में छुपे राज का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जो चांद तक मानव को भेज चुका है. भारत भी अगले साल पहली बार गगनयान के माध्‍यम से अतरिक्ष में मानव को भेजने की तैयारी कर रहा है. मन में सवाल उठना लाजमी है कि तब क्‍या होगा जब इन खतरनाक मिशन पर जाने वाले लोग अंतरिक्ष में ही किसी वजह से हादसे के चलते अपनी जान गंवा दें. आइये हम आपको इसके बारे में बताते हैं. अंतरिक्ष यात्रा के दौरान अबतक 20 लोग मारे गए हैं. 1986 और 2003 की नासा स्‍पेस शटल हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी. इसी तरह साल 1971 के सोयुज 11 मिशन के दौरान तीन अंतरिक्ष यात्री, और 1967 में अपोलो 1 लॉन्च पैड की आग में तीन अंतरिक्ष यात्री मारे गए थे. यह देखते हुए कि मानव अंतरिक्ष उड़ान कितनी जटिल है, यह वास्तव में उल्लेखनीय है कि अब तक इसमें बहुत कम लोगों ने अपनी जान गंवाई है. लेकिन नासा की योजना 2025 में चंद्रमा पर एक दल और अगले दशक में मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की है. वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान नियमित होती जा रही है. जैसे-जैसे अंतरिक्ष यात्रा आम होती जा रही है, वैसे-वैसे यह संभावना भी बढ़ती जा रही है कि रास्ते में किसी की मृत्यु हो सकती है.

अगर अंतरिक्ष में हुआ हादसा
यदि कोई निचले-पृथ्वी-कक्षा मिशन पर मर जाता है – जैसे कि अंतराष्‍ट्रीय स्‍पेस स्टेशन पर तो चालक दल कुछ घंटों के भीतर एक कैप्सूल में शरीर को पृथ्वी पर वापस ला सकता है. यदि यह चंद्रमा पर हुआ, तो दल कुछ ही दिनों में शव के साथ पृथ्वी पर वापस लौट सकता है. नासा के पास ऐसे हालात के लिए पहले से ही विस्तृत प्रोटोकॉल मौजूद हैं. उस त्वरित वापसी के कारण, यह संभावना है कि शरीर का संरक्षण नासा की प्रमुख चिंता नहीं होगी. इसके बजाय, नंबर एक प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगी कि शेष दल सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए.
मंगल पर हुआ हादसा तो…
यदि मंगल ग्रह की 30 करोड़ मील की यात्रा के दौरान किसी अंतरिक्ष यात्री की मृत्यु हो जाए तो चीजें अलग होंगी. उस परिदृश्य में, चालक दल संभवतः मुड़कर वापस नहीं जा पाएगा. इसके बजाय, मिशन के अंत में, जो कुछ साल बाद होगा, शव चालक दल के साथ पृथ्वी पर लौटने की संभावना है. इस बीच, चालक दल संभवतः शव को एक अलग कक्ष या विशेष बॉडी बैग में संरक्षित करेगा. अंतरिक्ष यान के अंदर स्थिर तापमान और आर्द्रता सैद्धांतिक रूप से शरीर को संरक्षित करने में मदद करेगी. लेकिन ये सभी परिदृश्य केवल तभी लागू होंगे जब किसी की मृत्यु अंतरिक्ष स्टेशन या अंतरिक्ष यान जैसे दबाव वाले वातावरण में हुई हो.
यदि कोई व्यक्ति बिना स्पेससूट की सुरक्षा के अंतरिक्ष में कदम रखे तो क्या होगा?
अंतरिक्ष यात्री लगभग तुरंत मर जाएगा. दबाव कम होने और अंतरिक्ष के निर्वात के संपर्क में आने से अंतरिक्ष यात्री के लिए सांस लेना असंभव हो जाएगा, और रक्त और शरीर के अन्य तरल पदार्थ उबलने लगेंगे.
यदि कोई अंतरिक्ष यात्री बिना स्पेससूट के चंद्रमा या मंगल ग्रह पर निकल जाए तो क्या होगा?
चंद्रमा पर लगभग कोई वायुमंडल नहीं है – जो है वह बहुत ही कम मात्रा में है. मंगल ग्रह का वातावरण बहुत महीन है, और लगभग कोई ऑक्सीजन नहीं है. तो इसका परिणाम खुली जगह के संपर्क के समान ही होगा. घुटन और उबलता हुआ खून. दफनाने के बारे में क्या? मान लीजिए कि अंतरिक्ष यात्री की मंगल की सतह पर उतरने के बाद मृत्यु हो गई. दाह संस्कार वांछनीय नहीं है; इसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो दल के जीवित सदस्यों को अन्य उद्देश्यों के लिए चाहिए होती है. दफनाना भी एक अच्छा विचार नहीं है. शरीर से बैक्टीरिया और अन्य जीव मंगल ग्रह की सतह को दूषित कर सकते हैं. इसके बजाय, चालक दल संभवतः शव को एक विशेष बॉडी बैग में तब तक सुरक्षित रखेगा जब तक कि उसे पृथ्वी पर वापस नहीं लाया जा सके.
इस बारे में अभी भी कई बातें अज्ञात हैं कि खोजकर्ता किसी की मौत से कैसे निपटेंगे. सवाल सिर्फ यह नहीं है कि शरीर के साथ क्या किया जाए. इसके साथ-साथ चालक दल को इस क्षति से निपटने में मदद करना और पृथ्वी पर मौजूद शोक संतप्त परिवारों की मदद करना, मरने वाले व्यक्ति के अवशेषों को संभालने जितना ही महत्वपूर्ण है. लेकिन वास्तव में अन्य दुनियाओं पर बसेरा बसाने के लिए – चाहे चंद्रमा, मंगल या हमारे सौर मंडल के बाहर का कोई ग्रह – इस गंभीर परिदृश्य के लिए योजना और प्रोटोकॉल की आवश्यकता होगी.

One thought on “विज्ञान के सवाल-जवाब : यदि कोई अंतरिक्ष में गंवा दे जान तो क्या होगा…..?…

  1. Wow, wonderful weblog format! How long have you ever been running a blog for?
    you make blogging look easy. The entire glance of your web site
    is fantastic, as neatly as the content! You can see similar here najlepszy sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *