वैगनर का रूस के दो शहरों पर कब्जे का दावा, कहा- नया राष्ट्रपति जल्द

रणघोष अपडेट. विश्वभर से

रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा वैगनर भाड़े के सैनिकों द्वारा सशस्त्र विद्रोह को कुचलने की कसम खाने के कुछ ही क्षण बाद, समूह ने कथित तौर पर कहा कि रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान गलत विकल्प चुना और देश को जल्द ही एक नया राष्ट्रपति मिलेगा। वैगनर समूह चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व में भाड़े के सैनिकों ने सैन्य नेतृत्व को हटाने के अपने प्रयास के तहत दो रूसी शहरों पर नियंत्रण का दावा किया है। वैगनर ने दावा किया कि समूह ने तीन रूसी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया है और नेशनल गार्ड से थोड़ा प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है। राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, स्पष्ट रूप से नाराज पुतिन ने कहा कि वैगनर के भाड़े के सैनिकों द्वारा किया गया सशस्त्र विद्रोह “पीठ में छुरा घोंपने वाला” था और समूह के प्रमुख प्रिगोझिन ने रूस के साथ “गद्दारी” की है। पुतिन ने प्रिगोझिन का जिक्र करते हुए कहा, “हमें जो सामना करना पड़ा है वह बिल्कुल विश्वासघात है। असाधारण महत्वाकांक्षाओं और व्यक्तिगत हितों के कारण देशद्रोह हुआ।”उन्होंने कहा, “वे सभी जो जानबूझकर विश्वासघात के रास्ते पर खड़े थे, जिन्होंने सशस्त्र विद्रोह की तैयारी की, ब्लैकमेल और आतंकवादी तरीकों के रास्ते पर खड़े थे, कानून के सामने और हमारे लोगों के सामने अपरिहार्य सजा भुगतेंगे।”पुतिन ने कहा कि जिन्होंने सशस्त्र विद्रोह की साजिश रची और संगठित किया, जिन्होंने अपने साथियों के खिलाफ हथियार उठाए, उन्होंने रूस को धोखा दिया। और वे इसका जवाब देंगे।

अजीबोगरीब मांग

रॉयटर्स के मुताबिक इस बीच प्रिगोझिन ने मांग की है कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव, जिन्हें उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उनके विनाशकारी नेतृत्व के कारण बाहर करने का वादा किया है, यूक्रेन के पास एक शहर रोस्तोव में उनसे मिलने आएं। यह वही शहर है, जिसके बारे में उसने दावा किया है कि उसने उस पर कब्ज़ा कर लिया है।

‘हमारे पास 25 हजार लड़ाके’

वैगनर चीफ  प्रिगोझिन ने कहा कि उसके पास 25,000 लड़ाके हैं जो “न्याय बहाल करेंगे” और बिना सबूत दिए आरोप लगाया था कि सेना ने हवाई हमले में उनके वैगनर निजी मिलिशिया के बड़ी संख्या में लड़ाकों को मार डाला था, जिसका रूस के रक्षा मंत्रालय ने खंडन किया है। प्रिगोझिन के वैगनर मिलिशिया ने पिछले महीने यूक्रेनी शहर बखमुत पर कब्ज़ा करने का नेतृत्व किया था, और वह महीनों से खुले तौर पर शोइगु और गेरासिमोव पर अक्षमता और वैगनर को गोला-बारूद और समर्थन देने से इनकार करने का आरोप लगा रहे हैं।

One thought on “वैगनर का रूस के दो शहरों पर कब्जे का दावा, कहा- नया राष्ट्रपति जल्द

  1. Wow, wonderful weblog format! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you made blogging look easy. The total look of your site is magnificent, let alone
    the content material! You can see similar here ecommerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *