वोटों की गिनती के बीच बोले डोनाल्ड ट्रंप- हम चुनाव जीत रहे हैं

अमेरिका की कमान डोनाल्ड ट्रंप के पास ही रहेगी या जो बाइडन राष्ट्रपति बनेंगे, इसके लिए अमेरिका में मतगणना जारी है। कई राज्यों में वोटिंग अंतिम दौर में है, तो कई जगहों पर अब मतगणना हो रही है। अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति पद पर कौन काबिज होता है, इस पर पूरी दुनिया की नजर है। दुनिया के सबसे ताकतवर पद के लिए एक ओर जहां मुख्य टक्कर में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं तो दूसरी ओर उनके प्रतिद्वंदी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन हैं। फिलहाल, अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में अब नतीजे आने शुरू हो गए हैं। तो चलिए जानते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े सारे लेटेस्ट अपडेट्स…

हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे- ट्र्ंप

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वोटों की गिनती में कई जगह फ्रॉड हो रहा है। राष्ट्र के साथ बड़ा फ्रॉड हो रहा है। हम लोग सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और इलेक्शन जीतेंगे।

ट्रंप पीसी को संबोधित कर रहे हैं

डोनाल्ड ट्रंप एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम जीत की ओर हैं। फ्लोरिडा, टेक्सस में बड़ी जीत हासिल की है। हम जीत रहे हैं।

बाइडेन की बढ़त बरकरार

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन 223 इलेक्टोरल वोट के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। ट्रंप 213 पर हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रोचक हुआ मुकाबला

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतों की गिनती जारी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार 220 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के खाते में फिलहाल 213 वोट आता दिख रहा है।

ट्रंप ने लगाया वोट चोरी का आरोप, ट्विवटर ने ब्लॉक किया

मतगणना के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम बहुत आगे चल रहे हैं, लेकिन वे लोग चुनाव में चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें कभी ऐसा नहीं करने देंगे। मतदान बंद होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते। हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप के इस ट्वीट को ट्विटर की ओर से ब्लॉक कर दिया गया है और गलत जानकारी देने का आरोप लगाया गया है।

बाइडेन से अब सिर्फ 11 वोट पीछे है ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच अब सिर्फ 11 वोटों का अंतर है। 538 इलेक्टोरल कॉलेज सीट में से बाइडेन 224 और ट्रंप 212 पर जीत दर्ज कर चुके हैं।  व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 इलेक्टोरल कॉलेज सीट पर जीत दर्ज करनी होगी।

वाशिंगटन में भी बाइडेन की जीत

जो बाइडेन ने वाशिंगटन, ओरेगन, कैलिफोर्निया और इलिनोइस में जीत हासिल की।

राष्ट्रपति चुनाव में इलेक्टोरेल वोट में अभी कौन कहां

राष्ट्रपति चुनाव में अभी कौन कहां (हिन्दुस्तान टाइम्स के आंकड़ों के मुताबिक)

डोनाल्ड ट्रंप
इलेक्टोरल वोट – 118
वोट प्रतिशत – 48.63%
मतगणना – 56,792,268

जो बिडेन
इलेक्टोरल वोट -209
वोट प्रतिशत – 49.73%
मतगणना – 58,085,505

नोट: राष्ट्रपति का चुनाव जीतने जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है। कुल इलेक्टोरेल वोट की संख्या 538 है। 

न्यू हैम्पीशायर में बाइडेन की जीत

जो बाइडेन ने न्यू मैक्सिको और न्यू हैम्पीशायर में जीत हासिल की। इसके अलावा, वो न्यूयॉर्क, मासचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड, वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, कोलोराडो में जीत दर्ज कर चुके हैं।

उटाह में ट्रंप की जीत

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उटाह, नब्रास्का और लूसियाना में जीत हासिल की।

ट्रंप की साउथ कैरोलिना में भी जीत

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ डकोटा, नॉर्थ डकोटा, अर्कांसस, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, ओक्लाहोमा, केंटकी और इंडियाना के अलावा साउथ कैरोलिना और अलबामा को जीता।

साउथ और नॉर्थ डकोटा में ट्रंप का जलवा

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ डकोटा और नॉर्थ डकोटा में जीत हासिल की, जबकि जो बाइडेन ने कोलोराडो और कनेक्टिकट में जीत का परचम लहराया।

इलिनोइस में बाइडेन तो अर्कनसास में ट्रंप की जीत

– इलिनोइस और रोड आइलैंड में जो बाइडेन ने जीत दर्ज की। वहीं, अर्कनसास में डोनाल्ड ट्रंप जीतने में सफल रहे। 2016 में भी 6.57 फीसदी वोट के साथ ट्रंप यहां जीते थे।

राष्ट्रपति चुनाव में अभी कौन कहां

राष्ट्रपति चुनाव में अभी कौन कहां (हिन्दुस्तान टाइम्स के आंकड़ों के मुताबिक)

डोनाल्ड ट्रंप
इलेक्टोरल वोट – 92
वोट प्रतिशत – 50.67%
मतगणना – 22,289,504

जो बिडेन
इलेक्टोरल वोट -119
वोट प्रतिशत – 47.97%
मतगणना – 21,100,494

नोट: जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है।

ट्रंप और बाइडेन में कांटे की टक्कर

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेस्ट वर्जीनिया में तो जो बाइडेन ने वर्जीनिया में जीत हासिल कर ली है।

इंडियाना में ट्रंप की जीत तो वरमोंट में बाइडेन ने मारी बाजी

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने इंडियाना और केंटुकी में जीत हासिल की। वहीं, बाइडेन की वरमोन्ट में जीत दर्ज की है।

वोटिंग से जुड़े अपडेट्स

अलबामा, कनेक्टिकट, डेलावेयर, फ्लोरिडा, इलिनोइस, मेन, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, मिसिसिपी, मिसौरी, न्यू हैम्पशायर, न्यू जर्सी, ओक्लाहोमा, पेंसिल्वेनिया, रोड आइलैंड और टेनेसी में स्थानीय समयानुसार 6.30 बजे वोटिंग बंद हो जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: 6 राज्यों में वोटिंग हुई समाप्त

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में छह राज्यों में शाम सात बजे वोटिंग समाप्त हो गई। जिन राज्यों में मतदान समाप्त हो चुका है, उनमें दक्षिण कैरोलिना, जॉर्जिया, इंडियाना, केंटकी, वेमोरंट और वर्जीनिया शामिल हैं। वहीं फ्लोरिडा और न्यू हैम्पशायर में भी ज्यादातर मतदान केंद्र पर वोटिंग समाप्त हो चुकी है, जबकि कुछ जगहों पर स्थानीय समय के अनुसार रात आठ बजे तक वोटिंग होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *