वो मंदिर, जहां प्रसाद में चढ़ाई जाती है चाय, भोग पीने दूर-दूर से आते हैं लोग, साथ में मूंग दाल की चाट

भारत में जिस भी जगह चले जाएं, वहां कोई ना कोई प्रसिद्द मंदिर आपको मिल ही जाएगा. कहीं किसी भगवान ने दर्शन दिए होते हैं, कहीं भगवान ठहरे होते हैं. अलग-अलग मान्यताओं के हिसाब से मंदिर की महिमा दूर-दूर तक फैली होती है. हर मंदिर की अपनी एक अलग कहानी है. इन मंदिरों में लोग बड़ी आस्था के साथ आते हैं. कई मंदिर तो अपने प्रसाद की वजह से भी मशहूर होते हैं. इन मंदिरों में बेहद यूनिक बांटे जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां चाय का प्रसाद चढ़ाया जाता है.  आपने ऐसे कई मंदिर के बारे में सुना होगा जहां नूडल्स और चॉकलेट का प्रसाद चढ़ाया जाता है. लेकिन केरल के कन्नौर में एक मंदिर है, जहां के भगवान को चाय का भोग चढ़ाया जाता है. इस मंदिर का नाम है मुथप्पन टेंपल. ये मंदिर अपनी भव्यता और खूबसूरत नज़ारे की वजह से मशहूर है. इस मंदिर के बेहद निराले परंपरा की वजह से इसकी प्रसिद्धि दूर-दूर तक है. लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर ये अपने प्रसाद की वजह से है.

चाय के साथ मूंग दाल का नाश्ता
ये मंदिर वालपट्टनम नदी के किनारे बना है. इस मंदिर में भगवान मुथप्पन की पूजा की जाती है. ये लोक देव हैं और इन्हें भगवान विष्णु और शिव का अवतार माना जाता है. यहां भगवान को प्रसाद के तौर पर साबूत मूंग दाल की चाट और चाय चढ़ाया जाता है. दर्शन के बाद भक्तों में यही प्रसाद बांटा जाता है. लोग दूर-दूर से इस प्रसाद को खाने के लिए आते हैं. इसका स्वाद बेहद यूनिक होता है. हर दिन मंदिर परिसर में सैंकड़ों लीटर दूध की चाय बनाई जाती है.

मंदिर में कई सुविधाएं
ओस मंदिर में आने वाले भक्तों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. मदिर के सारे भक्तों को यहां मुफ्त में रहने के लिए जगह दी जाती है. लोग दूर दूर से इस मंदिर में आते हैं. ऐसे में बाहर रहने की जगह वो मंदिर परिसर में बने कमरों में ठहर सकते हैं. मंदिर एक अन्य कारण से भी मशहूर है. इस मंदिर में भगवान को खुश करने के लिए एक तरह के नाच का आयोजन होता है. इसे थियम कहते हैं. इसे देखने के लिए भी लोग आते हैं. लेकिन हर चीज पर भारी पड़ती है इस मंदिर की चाय. इस चाय का स्वाद बेहद अनोखा होता है. इस चाय की चुस्की के लिए मंदिर में लोगों की भीड़ उमड़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *