सीधी बात, हमारा नुकसान करोगे तो हम भी चोट देंगे; इजरायल की ईरान को कड़ी चेतावनी

दमस्कस पर हुई स्ट्राइक के बाद इजरायल ने ईरान को खुले शब्दों में चेतावनी दे दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि ईरान सालों से इजरायल के खिलाफ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हमें कोई नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, तो हमें भी उसे चोट पहुंचाते हैं। खबरें हैं कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव से अमेरिका भी चिंतित है।

शुक्रवार को ईरानियन यरूशलेम डे मनाया जाना है। गुरुवार को नेतन्याहू ने राजनीतिक-सुरक्षा कैबिनेट की बैठक भी की थी। समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आशंका जताई जा रही है कि ईरान किसी तरह का हमला इजरायल पर कर सकता है। दमस्कस में हुए हमले में ईरान के कई वरिष्ठ कमांडरों की मौत हो गई थी।

नेतन्याहू ने बैठक में कहा कि सालों से ईरान हमारे खिलाफ काम कर रहा है, जिसके चलते हम ईरान के खइलाफ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हम खुद की रक्षा करना जानते हैं और हम एक सिद्धांत के आधार पर काम करेंगे कि अगर कोई हमें नुकसान पहुंचाता है या नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचता है, तो हम उन्हें चोट देंगे।’

अमेरिका भी है चिंतित
समाचार एजेंसी वार्ता के अनुसार, अमेरिका ने दमस्कस में एक ईरानी राजनयिक सुविधा पर इजरायली हमले के बाद इजरायल और ईरान के बीच युद्ध को लेकर चिंता जताई है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने फॉक्स के साथ साक्षात्कार के दौरान ये बात कही। किर्बी ने गुरुवार को इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की ईरानी धमकियों के बारे में कहा, ‘हां, हम बहुत चिंतित हैं। वास्तव में जिन चीजों के बारे में इजरायली प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज बात की उनमें से इजरायल तथा ईरान के बीच पूर्ण पैमाने पर युद्ध की आशंका प्रमुख है।