हेयर डाई से शुरुआत, कॉस्मेटिक कंपनी ‘लॉरियल’ की मालकिन ने इतना कमाया कि बन गया रिकॉर्ड

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली दुनिया की नामी कंपनी लॉरियल (Loreal) की उत्तराधिकारी और बिजनेसमैन फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स (Françoise Bettencourt Meyers) 100 अरब डॉलर (करीब 83,24,88,50,00,00 रुपये) की संपत्ति अर्जित करने वाली पहली महिला बन गई हैं. फ्रैंकोइस, मूल रूप से फ्रांस की हैं. उन्होंने अपनी मां से विरासत में मिले कॉस्मेटिक एम्पायर के शेयर मूल्य में वृद्धि के कारण इस मुकाम को हासिल किया.

मां के नाम भी था रिकॉर्ड
आपको बता दें कि फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स की मां ने 2017 में अपनी मृत्यु तक दुनिया की सबसे अमीर महिला का खिताब भी अपने पास रखा था.

हेयर डाई से हुई थी कंपनी की शुरुआत
लोरियल की स्थापना 1909 में बेटनकोर्ट मेयर्स के दादा यूजीन शूएलर ने हेयर डाई के निर्माण से की थी.ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 70 वर्षीय बेटेनकोर्ट मेयर्स, दुनिया भर में फैली 241 बिलियन यूरो की कंपनी लोरियल के बोर्ड की वाइस-चेयरपर्सन हैं, जिसमें वह और उनका परिवार लगभग 35 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े शेयरधारक हैं.

इसके मूल्य ने इस साल उनकी संपत्ति को 28.6 बिलियन डॉलर बढ़ाकर 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचने में मदद की है.

बेटेनकोर्ट मेयर्स उस वर्ष अमीर बनने में अकेली नहीं हैं, जिसमें आम तौर पर अरबपतियों की संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई, यहां तक ​​कि दुनिया भर के देशों में रहने की लागत संकट से प्रभावित हुई.

दुनिया के 50 सबसे अमीर लोगों में से 12 ने 2023 में अपना पैसा खो दिया, जबकि शेष ने मुद्रास्फीति को समायोजित किए बिना अपने धन को बढ़ते देखा. पुरुषों के वर्चस्व वाली लिस्ट में ज्यादातर अमेरिका से हैं. बेटनकोर्ट मेयर्स रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *