30 लाख की थी जमीन

आज कीमत 5 लाख करोड़, ये परिवार है मुंबई का असली जमींदार!


दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में जहां एक निम्न मध्यवर्गीय परिवार 1000 वर्ग फीट का एक फ्लैट खरीदने में अपनी पूरी जिंदगी की कमाई लगा देता है वहीं पर एक परिवार ऐसा भी है जिसके पास माया नगरी मुंबई में एक दो नहीं पूरे 3400 एकड़ जमीन है. इसी से आप इस परिवार की अमीरी का अनुमान लगा सकते हैं. यह एक पारसी परिवार है. जैसा कि हम सभी को पता है कि देश में किसी कौम में अगर अमीरी है तो वह है पारसी कौम. देश में करीब 55 हजार की आबादी वाले इस कौम के पास लाखों हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसी में एक परिवार है गोदरेज परिवार.

गोदरेज परिवार का पारंपरिक कारोबार ताला बनाने का था. आज इस परिवार के पास चार बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. इसमें गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज एग्रोवेट और गोदरेज प्रोपर्टीज शामिल हैं. इस परिवार में मुख्य रूप से तीन हिस्सेदार हैं. इसमें गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज, उनके भाई नादिर गोदरेज और उनके भतीते जमशेद गोदरेज शामिल हैं. इस समूह की कंपनियों की कुल बाजार पूंजी 11.5 अरब डॉलर है, जो रुपये में करीब 95 हजार करोड़ रुपये हैं. यह देश का एक सबसे सम्मानित कारोबारी समूह भी है.

अंग्रेजी सरकार से खरीदी जमीन
गोदरेज इंडस्ट्रीज के चेयरमैन आदि गोदरेज के दादा पिरोजशा गोदरेज ने ये जमीन खरीदी थी. उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के वक्त मात्र 30 लाख रुपये में अंग्रेजी हुकूमत से 3000 एकड़ जमीन खरीदी. इसके बाद 400 एकड़ और जमीनें खरीदी गईं. मौजूदा वक्त में इनमें से करीब 1000 एकड़ जमीन डेवलप की जा सकने वाली हैं. इनकी ही अनुमानित कीमत करीब 5 लाख करोड़ रुपये हैं. यह राशि इस समूह की सभी चार कंपनियों की बाजार पूंजी से करीब चार गुना है. वैसे इन 3400 एकड़ में जो 1800 एकड़ में मैनग्रो है. यानी मुंबई के पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इनमें कोई निर्माण कार्य नहीं करवाया जा सकता. इसमें जंगल हैं.

2200 करोड़ से अधिक में बिकी केवल तीन एकड़ जमीन
बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में गोदरेज समूह ने कुछ जमीनों का सौदा किया था. उसमें एक तीन एकड़ के प्लॉट को एक जापानी कंपनी ने 2200 करोड़ से अधिक में खरीदा था. इसी से अनुमान लगाया जा सकता है कि गोदरेज समूह के पास अपनी तमाम कंपनियां और ऑफिस बनाने के बावजूद उसके पास अब भी डेवलप किए जाने योग्य 1000 एकड़ जमीन है.

सोना से कम नहीं ये जमीनें
बिजनेस स्टैंडर्ड ने एक रियल स्टेट कंसल्टेंसी फर्म के हवाले से लिखा है कि ये जमीनें गोदरेज समूह के लिए सोने की खादान हैं. इनकी कीमत सोने की तरह है. इसमें कहा गया है कि मुंबई के मौजूदा मास्टर प्लान के हिसाब से कुल जमीन से 4.5 से 5 गुना सेलेबल एरिया होता है. यानी एक हजार एकड़ जमीन को विकसित कर दिया जाए तो इसका सेलेबल एरिया 5 हजार एकड़ बैठेगा. वर्ग फुट में इसका हिसाब लगाएंगे तो यह करीब 22 करोड़ वर्ग फुट जमीन है. (Input-News18 India)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *