IIM CAT 2020: कैट परीक्षा देशभर में आज, कोरोना गाइडलाइन्स के साथ परीक्षा देगें 2.7 लाख अभ्यर्थी

IIM CAT 2020: देशभर के मैनेजमेंट संस्थानों आईआईएम में प्रवेश के लिए आज कॉमन एडमिशन टेस्ट 2020 (CAT 2020) का आयोजन किया जा रहा है। कैट 2020 के लिए देशभर के 227835 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह परीक्षा एक कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगी जिसमें सिर्फ अंग्रेजी भाषा में प्रश्न होंगे।

परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनके लिए इस साल कुल 120 मिनट का समय निर्धारित है। प्रत्येक भाग के लिए 40 मिनट का समय तय किया गया है।

कैट 2020 का आयोजन आईआईएम इंदौर की ओर से किया जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा 29 नवंबर 2020, रविवार को सुबह 8:30 बजे से शुरू हो रही है। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 12:30 बजे से  और तीसरी पाली की परीक्षा शाम 04:30 बजे से शुरू होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के एक घटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा जिससे कि सामाजिक दूरी का पालन करते हुए थर्मल स्कैनिंग और तलाशी का कार्य पूरा हो सके। परीक्षा केद्रों के गेट परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले ही बंद कर दिए जाएंगे।

पहली मीटिंग की परीक्षा शुरू
कैट परीक्षा शुरू हो चुकी। दूसरी पाली यानी दोपहर की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 11 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। वहीं शाम 4:30 बजे वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 3 बजे अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को फेसमास्क पहनना और सैनिटाइजर रखना जरूरी  होगा।

परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया गया था। ऐसे में उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड A4 साइज के पेपर प्रिंट आउट लेना है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को अपने साथ एक फोटोयुक्त पहचान पत्र भी रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *